Home » बिज़नेस » Reliance JioPhone is not free, users have to recharge at least for Rs. 1500 per year otherwise security deposit won't return
 

1,500 रुपये चुकाने के बाद भी 'मुफ्त' नहीं है Reliance JioPhone, जानिए सबसे जरूरी शर्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 September 2017, 19:41 IST

आखिरकार Reliance JioPhone की डिलीवरी शुरू हो गई है और यह यूजर्स को मिलने भी लगा है. अब जब यह लोगों के पास पहुंच गया है तो जिन्होंने इसका ऑर्डर नहीं किया, वे भी इससे जुड़ी जानकारी जानना चाहते हैं. इन सबमें सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या JioPhone वाकई मुफ्त है तो इसका सीधा सा जवाब 'नहीं' में ही मिलेगा.

दरअसल 24 सितंबर से देश के पहले 4G फीचर फोन JioPhone की डिलीवरी शुरू होने के बाद अब Jio ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इससे जुड़ी शर्तों-नियम-प्लान की जानकारी सार्वजनिक कर दी है. कंपनी पहले चरण में 60 लाख Reliance JioPhone की डिलीवरी करेगी. इसके साथ ही नए यूजर्स के लिए Reliance JioPhone के प्री-ऑर्डर लिए जाने शुरू कर दिए गए हैं.

बीती 21 जुलाई को रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने कंपनी की सालाना बैठक के दौरान इस 'मुफ्त' 4G फीचर फोन JioPhone की लॉन्चिंग की घोषणा की थी. इसके साथ ही बताया गया था कि इस फोन की खरीदारी के वक्त यूजर को 1,500 रुपये बतौर सिक्योरिटी डिपॉजिट जमा करने होंगे, जिन्हें तीन साल बाद फोन वापस करने पर लौटा दिया जाएगा.

कंपनी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट में यह खुलासा किया है कि इस फोन के सिक्योरिटी डिपॉजिट को वापस पाने के लिए यूजर को हर साल कम से कम 1,500 रुपये का जियो रिचार्ज कराना होगा. यानी तीन साल में एक यूजर इस फोन पर अगर कम से कम कुल 4,500 रुपये रिचार्ज पर खर्च करता है तो ही उसे यह सिक्योरिटी डिपॉजिट वापस मिलेगा. इसके साथ ही फोन की स्थिति भी सही होनी चाहिए वर्ना रिचार्ज कराने के बावजूद यह रकम वापस नहीं होगी.

शर्तों के मुताबिक, "Reliance JioPhone को लगातार प्रयोग करते रहने के लिए यूजर को Reliance Jio या किसी आधिकारिक रिटेलर से प्रतिवर्ष कम से कम 1,500 रुपये का रिचार्ज कराना होगा और यह प्रक्रिया तीन साल तक पूरी करनी होगी."

अगर कोई यूजर ऐसा करने में असफल रहता है यानी पहले साल में 1,500 रुपये का न्यूनतम रिचार्ज नहीं करवा पाता है तो कंपनी के पास उस हैंडसेट को वापस लेने का अधिकार है. इसके साथ ही इन यूजर्स को फोन वापस करने के साथ ही कंपनी को अतिरिक्त शुल्क भी देना पड़ेगा.

यानी सीधे शब्दों में जितने पैसे देकर आप Reliance JioPhone खरीद रहे हैं उतनी रकम हर साल आपको कंपनी को इसके रिचार्ज के रूप में चुकानी होगी, ताकि कंपनी तीन साल बाद सही-सलामत फोन लौटाने पर सिक्योरिटी डिपॉजिट वापस कर सके.

First published: 27 September 2017, 19:41 IST
 
अगली कहानी