Home » बिज़नेस » Reliance suspends pre-booking of Jio Phone, check the full details
 

ये क्या... Reliance ने बंद की Jio Phone की प्री-बुकिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 August 2017, 14:22 IST

दो दिन पहले ही यानी 24 अगस्त शाम 5.30 बजे से Reliance ने अपने बहुप्रतीक्षित 'मुफ्त' 4G फीचर फोन Jio Phone की प्री-बुकिंग शुरू कर दी थी लेकिन अब कंपनी ने इसे बंद कर दिया है.

सबसे पहले बता दें कि 24 अगस्त शाम 5.30 बजे जैसे ही Jio Phone की प्री-बुकिंग शुरू हुई, अचानक आई लाखों की तादाद में रिक्वेस्ट के चलते कंपनी के सर्वर पर बहुत ज्यादा लोड पड़ गया और वेबसाइट क्रैश हो गई.

काफी वक्त के लिए यूजर्स ऑनलाइन प्री-बुकिंग नहीं करा सके. इनमें कंपनी की वेबसाइट और MyJio ऐप दोनों पर यूजर्स को परेशानी देखने को मिली. लेकिन बाद में सबकुछ सही कर लिया गया और फिर लोगों ने Jio Phone की बुकिंग भी करवाई.

 हालांकि अब Reliance ने Jio Phone की ऑनलाइन प्री-बुकिंग सस्पेंड (अस्थायी रूप से बंद) कर दी गई है. Jio की वेबसाइट के मुताबिक, "जब प्री-बुकिंग शुरू होगी, हम आपको सूचित करेंगे."

कंपनी के इस बयान से यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि वो प्री-बुकिंग कब शुरू करेगी. लेकिन Reliance के मुताबिक देश के लाखों लोगों ने Jio Phone की प्री-बुकिंग करवा ली है. वेबसाइट पर लगे बैनर में स्पष्ट तौर पर लिखा है, "शुक्रिया हिंदुस्तान. लाखों ने Jio Phone को प्री-बुक कर लिया."

यूं तो फिलहाल Jio Phone की प्री-बुकिंग बंद है. लेकिन यूजर्स चाहें तो इस फोन को लेकर अपनी दिलचस्पी जाहिर कर सकते हैं. इसके लिए कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट www.jio.com पर जाकर 'रजिस्टर नाउ' पर क्लिक करके अपनी डिटेल्स भरी जा सकती हैं.

 

फोन की प्री-बुकिंग शुरू होने से पहले भी Jio यूजर्स को इसके लिए रजिस्टर करने का विकल्प दे रही थी.

वहीं, इस बीच जिन लोगों ने Jio Phone की प्री-बुकिंग करवा ली है वे अपने Jio Phone का स्टेटस जांचने के लिए '18008908900' पर कॉल करके जानकारी पा सकते हैं. इस नंबर पर कॉल करने के बाद यूजर्स को अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर की जानकारी देनी होगी. My Jio ऐप के जरिये भी यह जानकारी पाई जा सकती है.

First published: 26 August 2017, 14:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी