Home » बिज़नेस » Reliance to start Jio Phone delivery from Navratri, 6 million users pre booked phone
 

60 लाख Jio Phone की हुई प्री-बुकिंग, नवरात्रि से शुरू होगी डिलीवरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2017, 13:34 IST

बेहद ही कम वक्त में Reliance रिटेल को कंपनी के 4G फीचर फोन Jio Phone की 60 लाख प्री-बुकिंग मिल गईं थीं. एक दिन से कुछ ज्यादा वक्त में इतनी भारी तादाद में प्री-बुकिंग मिलने से कंपनी इन फोनों की डिलीवरी देने में देरी कर रही है और संभावना जताई जा रही है कि नवरात्रि में यह ग्राहकों को मिलने शुरू होंगे.

कहा जा रहा है कि Jio Phone की डिलीवरी में देरी होने से कंपनी की साख को नुकसान पहुंच सकता है. रिलायंस रिटेल से जुड़े सूत्रों के हवाले से इकोनॉमिक टाइम्स ने लिखा, इससे पहले बीते 24 अगस्त की शाम को शुरू हुई प्री-बुकिंग 26 अगस्त की सुबह बंद कर दी गई. Jio Phone की प्री-बुकिंग कराने वालों के अलावा 1 करोड़ यूजर्स ने रिटेल स्टोर्स पर इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है.

इस बीच देश के दिग्गज टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने Jio Phone को लेकर एक नई जंग छेड़ दी है. कंपनियों का कहना है कि सबसे नए टेलीकॉम ऑपरेटर Jio द्वारा SIM लॉक्ड फोन देने से नेट न्यूट्रैलिटी की परिकल्पना प्रभावित होगी और इस फोन में लोग एक निर्धारित टैरिफ के अंतर्गत सीमित ऐप्स का ही इस्तेमाल कर सकेंगे.

 

हालांकि लोगों का कहना है कि Jio Phone डिवाइस लोगों को बिना किसी रोक-टोक के इंटरनेट एक्सेस की छूट देगी और इसलिए नेट न्यूट्रैलिटी को लेकर उठ रहे सवालों का कोई औचित्य नहीं रह जाता.

कहा जा रहा है कि देश के 50 करोड़ फीचर फोन यूजर्स को लेकर Jio द्वारा उठाया गया Jio Phone का लक्ष्य टेलीकॉम बाजार में तबाही ला सकता है. इससे पहले टैरिफ वार के चलते Jio को छोड़ बाकी टेलीकॉम ऑपरेटर्स के लिए पिछली चार तिमाही में कारोबारी नुकसान के साबित हुए हैं.

वहीं, Jio से जुड़े एक एग्जीक्यूटिव का कहना है कि Reliance की प्रति सप्ताह 50 लाख Jio Phone देने के हिसाब से कंपनी अगले छह माह तक 15 करोड़ डिवाइसें बांट देगी.

 

गौरतलब है कि शुरुआत में 500 रुपये एडवांस देकर Jio Phone की प्री-बुकिंग करवाई गई है और बाकी के 1,000 रुपये डिवाइस रिसीव करने के दौरान देने होंगे. 1,500 रुपये का सिक्योरिटी डिपॉजिट कंपनी के पास तीन साल तक रहेगा और डिवाइस वापस करने पर यह रकम वापस कर दी जाएगी.

इस बारे में कंपनी के एक अधिकारी का कहना है, "हमें पहले से ही पता था कि इसकी कितनी मांग होगी और हमनें उसके हिसाब से खुद को तैयार कर रखा है." अब बताया जा रहा है कि इस फोन की डिलीवरी आगामी नवरात्रि से शुरू होगी.

First published: 2 September 2017, 13:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी