Home » बिज़नेस » Restaurant Charges Bill for Using Toilet Including GST in Bengaluru
 

कर्नाटक: टॉयलेट इस्तेमाल करने पर रेस्टोरेंट ने बिल पर जोड़ा GST

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 May 2018, 13:58 IST

अगर आपको कहीं वॉशरूम इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ जाए और इसके लिए आपको लंबा-चौड़ा बिल थमा दिया जाए, वो भी जीएसटी लगाकर, तो आप इसे क्या कहेंगे. यकीनन आपको हैरानी होगी, लेकिन तमिलनाडु ऐसी ही एक मामला देखने को मिला. जहां एक शख्स को टॉयलेट के बदले रेस्टोरेंट ने बिल थमा दिया. 

इतना ही नहीं इस बिल में रेस्टोरेंट ने जीएसटी और टॉयलेट का पार्सल चार्ज भी जोड़ दिया. हालांकि यह बिल इतना ज्यादा नहीं था कि वह शख्स इसे अदा नहीं कर पाता. लेकिन किसी होटल या रेस्टोरेंट को टॉयलेट जैसे जरुरी काम के बदले में बिल चार्ज करना सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश की धज्जियां उड़ाता नजर आती है, जिसमें शीर्ष कोर्ट ने कहा था कि होटल और रेस्टोरेंट आम लोगों को टॉयलेट और पीने के पानी की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दे रखे हैं.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने यह निर्देश लोगों को जरुरी सुविधाएं पाने के अधिकार के तहत दिए हैं. बावजूद इसके होटल और रेस्टोरेंट लोगों से इन जरूरी सुविधायों के लिए शुल्क वसूल लेते हैं. जैसा तमिलनाडु में हुआ.

बेंगलुरू के रेस्टोरेंट ने थमाया वॉशरूम यूज करने का बिल

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के तहत कुछ महीने पहले बेंगलुरु के रेस्टोरेंट्स में लोगों को वॉशरूम की सुविधा देने के अनिवार्य कर दिया गया था. इसके लिए रेस्टोरेंट्स की ओर से नाममात्र का शुल्क लेने की बात कही गई थी, लेकिन एक रेस्टोरेंट ने वॉशरूम के इस्तेमाल के बदले बाकायदा बिल बना दिया. इतना ही नहीं, इस रेस्टोरेंट ने इस बिल में जीएसटी और पार्सल चार्ज भी जोड़ दिया. रेस्टोरेंट ने ये बिल एक शख्स को दिया था. अब ये बिल सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है.

रेस्टोरेंट ने टॉयलेट करने का बना दिया बिल

मामला 26 जनवरी का है. जहां बेंगलुरू के एक शख्स ने एक रेस्टोरेंट में टॉयलेट करे के लिए वॉशरूम का इस्तेमाल किया. रेस्टोरेंट के वॉशरूप में टॉयलेट करने के लिए रेस्टोरेंट ने इस शख्स को 11 रुपए का बिल थमा दिया. 11 रुपए के इस बिल में 10 रुपए पेशाब करने के लिए, 50 पैसे पार्सल चार्ज और 50 पैसे जीएसटी के रूप में शामिल थे. रेस्टोरेंट ने जिस शख्स को यह बिल दिया है, उसने इस बिल की फोटो सोशल मीडिया में शेयर कर दी.

पीएम की महत्वाकांक्षी योजना को लगा रहे झटका

एक ओर पीएम नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत अभियान के तहर देशवासियों को खुले में शौच करने से मना करते हैं वहीं दूसरी और देश के कुछ रेस्टोरेंट पीएम की इस इस अभियान को पलीता लगाते दिखते हैं. क्यों कि रेस्टोरेंट जैसी जगहों पर वॉशरूम के इस्तेमाल पर जीएसटी देना पड़ रहा है.

वॉशरूम के इस्तेमाल के बदले 11 रुपए का भुगतान करने वाले शख्स ने बिल का फोटो शेयर करते हुए लिखा है कि यदि इस प्रकार से जरूरी सेवाओं पर भी जीएसटी जोड़ा जाने लगा तो देश के लोग बर्बाद हो जाएंगे. इस शख्स की ओर से शेयर किए गए बिल में पार्सल चार्ज, सीजीएसटी और एसजीएसटी के रूप में ली गई राशि साफतौर पर देखी जा सकती है.

ये भी पढ़ें- मुख्य सचिव मारपीट मामला: केजरीवाल और सिसोदिया की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

First published: 19 May 2018, 13:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी