Home » बिज़नेस » Retail inflation in August shoots up by 3.36%, highest in last five months.
 

अगस्त में महंगाई ने तोड़ा 5 महीने का रिकॉर्ड, खाने-पीने की चीजें हुई महंगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2017, 11:56 IST

खाद्य पदार्थो की कीमतों में वृद्धि हुई है, जिससे देश की रिटेल मुद्रास्फीति में अगस्त में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आधिकारिक आंकड़ों से मंगलवार को यह जानकारी मिली.

सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अगस्त में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) में 1 फीसदी की तेजी दर्ज की गई और यह 3.36 फीसदी रही, जबकि जुलाई में यह 2.36 फीसदी थी.

समीक्षाधीन अवधि में क्रमिक आधार पर देश के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीएफपीआई) में जुलाई की तुलना में 1.52 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है. हालांकि साल-दर-साल आधार पर अगस्त में खुदरा मुद्रास्फीति दर कम रही है, क्योंकि पिछले साल अगस्त में यह 5.05 फीसदी थी.

साल-दर-साल आधार पर शहरी क्षेत्रों में महंगाई दर 3.35 फीसदी रही, जबकि ग्रामीण इलाकों में 3.30 फीसदी रही. मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी का मुख्य कारण खाद्य पदार्थो जैसे सब्जियां, अनाज, दूध-आधारित उत्पाद, मांस और मछली की कीमतों में हुई बढ़ोतरी है.

साल-दर-साल आधार पर अगस्त में सब्जियों की कीमतों में 6.16 फीसदी की तथा अनाजों की कीमतों में 3.87 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. वहीं, मांस-मछली की कीमत में 2.94 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. गैर-खाद्य पदार्थो में ईधन और बिजली के खंड में महंगाई दर बढ़कर 4.94 फीसदी दर्ज की गई.

First published: 13 September 2017, 11:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी