Home » बिज़नेस » Retirement Plans for Private Jobs Holders get 25 thousands per month Know here full details of this Scheme
 

प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए है ये शानदार योजना, रिटारमेंट के बाद हर महीने मिलेंगे 25 हजार

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2020, 13:10 IST

Retirement Plans for Private Jobs Holders: अगर आप प्राइवेट सेक्टर (Private Sector) में काम करते हैं तो रिटायरमेंट (Retirement) से पहले यानी 60 साल की उम्र पूरी होने से पहले कुछ बचत जरूर कर रहे होंगे. जिससे आपको बुढ़ापे में कोई आर्थिक परेशान (Economical Problems) न हो. इससे लिए सबसे जरूरी है कि आप कोई ऐसा प्लान (Plan) लें जिससे हर महीने एक निश्चित रकम आपके खाते में आती रहे. प्राइवेट नौकरी (Private Jobs) करने वाले के लिए पेंशन स्कीम (Pension Scheme) से जरूरी कुछ और नहीं है.

वहीं सरकारी नौकरी (Government Jobs) करने वालों के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में निवेश किया जा सकता है. अगर आप प्राइवेट नौकरी करते हैं और आपकी उम्र 40 साल हो गई है या होने वाली है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है. क्योंकि अभी भी आपके पास वक्त बचा है और आप अपनी पेंशन का प्लान अभी भी बना सकते हैं.

एनपीएस स्कीम में करें निवेश

इसके लिए आप एनपीएस में निवेश कर सकते हैं. ये स्कीम उन लोगों के लिए बहुुत फायदेमंद है जिनकी उम्र 40 साल हो गई है और उन्होंने अपने रिटायरमेंट के बाद कोई प्लान नहीं बनाया है. लेकिन इस योजना से आप करीब 20 लाख रुपये जुटा सकते हैं. जिसमें आपको EPS के जरिए एक तय पेंशन मिलेगी. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आप हर महीने 25 हजार रुपये अतिरिक्त का इंतजाम कर सकें तो इसके लिए आप NPS स्कीम में निवेश कर सकते हैं.

अगर आप उम्र 40 साल है और आप नेशनल पेंशन सिस्टम से जुड़ते हैं तो अगले 20 साल में आपको हर महीने 10 हजार रुपये निवेश करना होगा. इन 20 सालों में आप कुल 24 लाख रुपये का निवेश कर सकेंगे. अगर NPS पर अनुमानित 8 फीसदी के हिसाब से रिटर्न मान लें तो 60 साल की उम्र में आपकी कुल पेंशन वेल्थ 58 लाख 90 हजार के करीब होगा. इसमें 34.90 लाख रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे. वहीं, करीब 7.20 लाख रुपये आपकी टैक्स बचत होगी.

इस स्कीम में आपको हर महीने 25 हजार रुपये पेंशन मिलेगी. अब आप अपने कुल पेंशन वेल्थ में से 65 फीसदी फंड का इस्तेमाल एन्युटी खरीदने पर करते हैं. तो वह वैल्यू 38.28 लाख रुपये होगी. अगर यह एन्युटी रेट 8 फीसदी होती है तो 60 साल की उम्र के बाद आप हर महीने करीब 25,500 रुपये पेंशन के रूप में प्रॉप्त कर सकते हैं.

लम्प सम वैल्यू भी करीब 20.61 लाख रुपये होगी, जिसे आप मैच्योरिटी के समय निकाल सकते हैं. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि एन्युटी से पेंशन की स्कीम निर्धारित होगी. कुल पेंशन वेल्थ के कम से कम 40 फीसदी रकम का एन्युटी खरीदना जरूरी होता है.

उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री की 5 करोड़ की संपत्ति ED ने की अटैच

Amazon Great Indian Sale 2020 : स्मार्टफोन खरीदने का सबसे सुनहरा मौका, यहां है पूरी लिस्ट

'2025 तक भारत को मिल जायेगा S-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम, कश्मीर पर कोई संदेह नहीं'

First published: 21 January 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी