Home » बिज़नेस » RIL to invest Rs 3 lakh crore in Gujarat in next 10 years : Mukesh Ambani
 

Vibrant Gujrat summit: अंबानी ने की 3 लाख करोड़ के निवेश की घोषणा, कहा- गुजरात रिलायंस की जन्मभूमि

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2019, 16:48 IST

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने आज गुजरात में अगले 10 वर्षों में विभिन्न परियोजनाओं में 3 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की. इस निवेश में ऊर्जा और पेट्रो केमिकल से लेकर नई तकनीक और डिजिटल व्यवसाय शामिल हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज गुजरात के जामनगर में दुनिया के सबसे बड़े रिफाइनिंग काम्प्लेक्स और राज्य में कई स्थानों पर पेट्रोकेमिकल इकाइयों का संचालन करती है.

9वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में मुकेश अंबानी ने कहा कि “गुजरात रिलायंस की जन्मभूमि (जन्मस्थान) है और साथ ही इसकी कर्मभूमि (कार्यस्थल) भी है. यह हमेशा हमारी पहली पसंद बना रहेगा. Reliance Industries ने टेलिकॉम वेंचर जियो में अरबों डॉलर का निवेश किया है. अंबानी ने कहा “हमने अब तक गुजरात में लगभग 3 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है… और राज्य में एक 10 लाख से ज्यादा आजीविका के अवसर तैयार किये है. पिछले दशकों की तुलना में रिलायंस अगले 10 वर्षों में इस निवेश और रोजगार की संख्या को दोगुना कर देगा.''

 

Jio का नेटवर्क अब पूरी तरह से 5G तैयार है, अंबानी के अनुसार, टेलीकॉम आर्म और रिटेल डिवीजन ग्राहकों के साथ छोटे खुदरा विक्रेताओं और दुकानदारों को जोड़ने के लिए एक नया वाणिज्य मंच लॉन्च करेंगे. जामनगर में दो तेल रिफाइनरियों में पेट्रोकेमिकल्स और ईंधन के कम मूल्य वाले उत्पादों का उत्पादन होगा क्योंकि दुनिया इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ रही है. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि 2016 में परिचालन शुरू करने वाली Jio कब 5G सेवाओं का शुभारंभ करेगी.

अंबानी ने कहा “आज Jio के 4G वायरलेस ब्रॉडबैंड नेटवर्क के लिए गुजरात शोकेस है… और Jio का नेटवर्क पूरी तरह से 5G तैयार है; जिसका अर्थ है कि गुजरात आने वाले वर्षों तक डिजिटल कनेक्टिविटी के मामले में सबसे आगे रहेगा.” उन्होंने कहा कि पूरे देश में 9,000 से अधिक स्टोर वाले Jio और Reliance Retail गुजरात में 12 लाख छोटे खुदरा विक्रेताओं और दुकानदारों को सशक्त बनाने और समृद्ध करने के लिए एक अनूठा नया वाणिज्य मंच लॉन्च करेगा. रिलायंस फाउंडेशन गुजरात में पंडित दीनदयाल विश्वविद्यालय को और भी मजबूत बनाने के लिए 150 करोड़ रुपये का निवेश करेगा.

First published: 18 January 2019, 16:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी