Home » बिज़नेस » Rupee hits all time low of rs 69.12 against US dollar before No-confidence motion in Parliament
 

अविश्वास प्रस्ताव से पहले रुपये में आई इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2018, 12:46 IST

शुक्रवार को जहां पूरे देश की निगाहें  लोकसभा में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर हैं. आज दिन भर चर्चा के बाद शाम को इस पर वोटिंग होगी. वहीं रुपये ने अविश्वास प्रस्ताव से पहले गिरावट का नया रिकॉर्ड बना लिया. रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 69.12 पर पहुंच गया जो एतिहासिक गिरावट है. तीन दिन से रुपये में ये कमजोरी देखी जा रही थी. 

देश में रुपये में डॉलर के मुकाबले इतनी बड़ी गिरावट नहीं देखी गई बै. वहीं चीन की मुद्रा युआन में भी डॉलर के मुकाबले दो साल की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली. चीन के केंद्रीय बैंक में कमजोरी के चलते ये बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है.

गौरतलब है कि गुरुवार को भी रुपया डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ थ. गुरुवार को रुपया 43 पैसे कमजोर होकर 69.05 के स्तर पर बंद हुआ था. 29 मई के बाद एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट थी. इससे पहले सबसे बड़ी गिरावट 29 जून को आई थी. जब रुपया गिरकर 69.10 पर पहुंच गया था. रुपये के गिरने से पेट्रेलियम पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.  आम आदमी पर इसका सीधा असर पड़ना तय है. वहीं आज बीएसई 76 अंक की बढ़त के साथ खुला. 

अमेरिका के फेडरल रिजर्व के चेयरमैन की अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर की गई उत्साहजनक टिप्पणी से डॉलर के एक साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया है. यूएस फेड ने अमेरिका में धीरे-धीरे ब्याज दरों में बढ़ोतरी का इशारा दिया है.

First published: 20 July 2018, 12:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी