Home » बिज़नेस » Rupee is at record lolwest rate Vs Dollar, Petrol Disel Price may increase more along with many other items
 

डॉलर के मुकाबले धड़ाम हुआ रुपया, महंगाई की मार झेलने को हो जाएं तैयार

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 September 2018, 8:08 IST

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की हालत कमजोर होती जा रही है. सोमवार दोपहर को रुपया अभी तक के रिकॉर्ड स्तर पर नीचे गिरा. रुपया डॉलर के मुकाबले 71.21 पर पहुंच गया. इसके पहले भी रुपया 31 अगस्त को 71 पर था. अब 21 पैसे की और गिरावट के साथ रुपया डॉलर के मुकाबले सबसे अधिक कमजोर है.

हालांकि कल डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड गिरावट दर्ज कर 71 पार करने के बाद रुपये में सुधार देखने को मिला था. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा रूपया 23 पैसे मजबूत होकर 70.77 पर पहुंच गया. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस गिरावट से काफी हलचल मची है. शेयर बाजार भी काफी नुक्सान में रहा.

मुंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 332.55 अंक गिरकर 38,312.52 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 98.15 अंक घटकर 11,582.35 अंक पर बंद हुआ है. रुपये में आगे भी गिरावट जारी रह सकती है.

तेल का खेल: पेट्रोल-डीजल के दामों में और हो सकता है इजाफा, जानें क्या है आज का रेट

और महंगा हो सकता है पेट्रोल डीज़ल

पेट्रोल डीजल के दामों में लगातार हो रही बढ़त के बाद ये खबर देशवासियों के लिए और ज्यादा बुरी हो सकती है. तेल के दामों में और भी इजाफा होने की उम्मीद है. भारत अपनी जरूरत का 80 फीसदी से ज्यादा क्रूड आयात करता है. ऐसे में डॉलर की कीमतें बढ़ने से इनके इंपोर्ट के लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी.

महंगाई की मार को रहे तैयार
देश में खाने-पीने की चीजों और दूसरे जरूरी सामानों के ट्रांसपोर्टेशन के लिए डीजल का इस्तेमाल होता है. ऐसे में डीजल महंगा होते ही इन सारी जरूरी चीजों के दाम बढ़ेगा. वहीं, एडिबल ऑयल भी महंगे होगे.इसी के साथ साबुन, शैंपू, पेंट इंडस्ट्री की लागत बढ़ेगी, जिससे इन प्रोडक्ट्स के दाम भी बढ़ सकते हैं.

नोटबंदी नहीं, रघुराम राजन के लगाया देश के विकास पर ब्रेक- नीति आयोग

First published: 4 September 2018, 8:08 IST
 
अगली कहानी