Home » बिज़नेस » Sajjan Jindal-led JSW eyeing GM’s Pune plant to make its electric car
 

सज्जन जिंदल की JSW बनाएगी इलेक्ट्रिक कार, जनरल मोटर्स का प्लांट खरीदने की तैयारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2018, 12:20 IST

जनरल मोटर्स कंपनी (जीएम) भारत में पूरी तरह अपनी कारों का उत्पादन बंद कर चुकी है. कंपनी भारत में शैवरले
के नाम से कई कारें निकालती थी. एक रिपोर्ट की माने तो कंपनी अब पुणे में स्थित अपने संयंत्र को लगभग 3,500 करोड़ रुपये में उद्योगपति सज्जन जिंदल को बेच सकती है. मिंट की रिपोर्ट के अनुसार दो लोगों में से एक ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि जेएसडब्ल्यू समूह और जनरल मोटर्स के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में अमेरिका में योजन पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की थी.

जेएसडब्ल्यू जीएम के पुणे कार संयंत्र में एक इलेक्ट्रिक कार 'जेएसडब्ल्यू कार' का उत्पादन करके ऑटोमोबाइल विनिर्माण में उतरने का मन बना चुका है. कंपनी कारों को 12 से 15 लाख कीमत पर बेच सकती है. जनरल मोटर्स वर्तमान में निर्यात के लिए अपनी बीट हैचबैक के कुछ मॉडल तैयार करने के लिए पुणे में तलगांव में कारखाने का उपयोग करता है.

 ये भी पढ़ें : 'मोदीकेयर' योजना का लाभ लेने के लिए हर दिन लाइन में हैं 1000 लोग, ये हैं पहली लाभार्थी

इस कारखाने की कीमत 3,000 करोड़ से 3,500 करोड़ के बीच है. जिसमें भूमि लागत, इंजन असेंबल लाइन शामिल है. 2008 में खोला गया यह संयंत्र 130,000 वाहनों की वार्षिक क्षमता के साथ कार संयंत्र सहित 300 एकड़ में फैला हुआ है. हालांकि जेएसडब्ल्यू की ओर से इनपर कोई बयान नहीं आया है.

एक दशक के पुराने पुणे संयंत्र की संभावित बिक्री भारत से जनरल मोटर्स के पूरी तरह से चले जाने का संकेत होगा. कंपनी ने 1996 में कारों की बिक्री शुरू की और बाद में दो कारखानों का निर्माण किया. 2015 में जीएम ने कहा कि यह भारत में अपने कारोबार को मजबूत करने के लिए गुजरात के हलोल में अपने कारखाने में उत्पादन बंद कर देगा. जीएम ने श्रम विरोध प्रदर्शन के दौरान 2017 तक फैक्ट्री बंद कर दी और दुकानों को बंद करने के लिए लगभग 100 डीलरों को मजबूर कर भारत में अपनी कारों को बेचना बंद कर दिया.

गुजरात संयंत्र को अंततः चीन के सबसे बड़े ऑटो निर्माता एसएआईसी मोटर कॉर्प की एक सहायक कंपनी एमजी मोटर इंडिया लिमिटेड द्वारा अधिग्रहित किया गया था. एमजी मोटर अगले वर्ष से भारत में स्पोर्ट वाहन बेचने की योजना बना रही है. ऑटोमोबाइल विनिर्माण में एक प्रविष्टि जेएसडब्लू एनर्जी के लिए एक प्रमुख विविधता होगी, जो मुख्य रूप से कोयला सौर और जल स्रोतों से बिजली उत्पादन करती है.

First published: 25 September 2018, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी