Home » बिज़नेस » Samsung is seeing slumping sales and rising labour costs in China, suspend operations at China mobile phone plant
 

चीन में क्यों नहीं बिक रहे हैं SAMSUNG के मोबाइल, कंपनी ने बंद किया प्लांट

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2018, 15:13 IST

दक्षिण कोरिया की जानीमानी मोबाइल निर्माता सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स बिक्री में कमी और श्रम लागत बढ़ने के कारण चीन में अपने मोबाइल फोन विनिर्माण संयंत्रों में से एक को बंद करने जा रही है. एक दक्षिणी कोरियाई अख़बार के अनुसार चीन के शहर टियांजिन में इस साल मोबाइल फोन का उत्पादन बंद कर सकता है. हालांकि दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता ने सोमवार को कहा कि टियांजिन ऑपरेशन पर अंतिम फैसला नहीं लिया गया है.

रॉयटर्स को दिए एक बयान में कंपनी ने कहा कि "धीमी वृद्धि से चलते समग्र स्मार्टफोन बाजार में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. सिर्फ पांच साल पहले सैमसंग के पास चीनी बाजार का 20% था लेकिन इस साल इसमें 1% से भी कम गिरावट आई है. गौरतलब है कि चीनी कंपनियां हूवेई, शीओमी और अन्य दुनियाभर में अपना विस्तार कर रही है.

 

साउथ कोरियाई कंपनी एक साल से भी ज्यादा समय में अपने सबसे धीमी तिमाही लाभ वृद्धि के बाद स्मार्टफोन की बिक्री में तेजी लाने के दबाव में है, क्योंकि चीनी कंपनियां कम कीमतों पर अपने हैंडसेट बेच रही हैं. चीन में टियांजिन संयंत्र के अलावा, सैमसंग का हुइज़हौ में भी फोन कारखाना भी है.

हाल के वर्षों में सैमसंग ने वियतनाम और भारत में उत्पादन सुविधाओं पर भारी निवेश पर ध्यान केंद्रित किया है. कंपनी ने पिछले नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ा स्मार्टफोन फैक्ट्री खोली है. जिसे निर्यात केंद्र बनने के लिए तैयार किया गया है.

इलेक्ट्रॉनिक टाइम्स के मुताबिक चीन में इसका टियांजिन संयंत्र सालाना 36 मिलियन मोबाइल फोन का उत्पादन करता है और इसके ह्यूज़हौ संयंत्र सालाना 72 मिलियन यूनिट बनाता है, जबकि वियतनाम में दो कारखाने सालाना 240 मिलियन यूनिट का निर्माण करते हैं.

ये भी पढ़ें : आखिर एयर इंडिया के 250 अरब से ज्यादा कीमत वाले विमान जमीन पर क्यों खड़े हैं ?

First published: 13 August 2018, 15:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी