Home » बिज़नेस » Samsung Pay may launch in India soon
 

भारत में जल्द लॉन्च होने वाला है Samsung Pay

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2017, 14:58 IST

दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग के बारे में कुछ वक्त पहले बताया जा रहा था कि वो जल्द ही भारत में अपनी पेमेंट सेवा 'Samsung Pay' को पेश कर सकती है. इस Samsung Pay सेवा के जरिये यूजर्स बिना डेबिट-क्रेडिट कार्ड रखे, आसानी से पेमेंट कर सकेंगे.

लेकिन सामने आई ताजा जानकारी के मुताबिक सैमसंग इसके लिए अमेरिकन एक्सप्रेस के साथ समझौता कर सकती है. इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि सैमसंग इसके लिए वीजा और मास्टरकार्ड के साथ भी पार्टनरशिप करने पर विचार कर रही है.

इस पेमेंट सेवा के बारे में कहा जा रहा है कि Samsung Pay को कंपनी अपनी गैलेक्सी डिवाइसेज में प्रीलोडेड जारी कर सकती है.

सैमसंग द्वारा अपने ग्राहकों को एक ट्यूटोरियल के जरिये इस ऐप के इस्तेमाल का तरीका भी बताया गया है. सैममोबाइल वेबसाइट द्वारा जारी रिपोर्ट में इसके प्रयोग और फीचर्स के बारे में बताया गया है.

इस रिपोर्ट के मुताबिक Samsung Pay जल्द ही लॉन्च होने वाला है. सरल ढंग से मोबाइल के जरिये लेनदेन करने में मदद करने वाला यह ऐप सुरक्षित भी है. यूजर्स द्वारा जल्द ही इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा.

अगर बात करें इसके प्रयोग की तो Samsung Pay को सभी रिटेल स्टोर्स में इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसके लिए यूजर को अपने फोन की स्क्रीन में स्वाइप करना होगा और फिर यूजर को अपने फिंगरप्रिंट को ऑथोराइज्ड करना होगा.

इसके बाद रिटेल स्टोर्स पर लगे Pay Terminal के पास फोन को ले जाने के बाद फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल करके पेमेंट किया जा सकता है.

सैमसंग नॉक्स नामक एक सूट में ग्राहकों की सभी जानकारी और फिंगरप्रिंट सुरक्षित रहेगा. फोन में Samsung Pay के लॉन्च होने के बाद यूजर्स को इस बारे में एक नोटिफिकेशन भी जारी किया जाएगा.

बताया जा रहा है कि Samsung Pay सेवा प्रयोग और सुरक्षा के लिहाज से उच्च मानकों का पालन करती है. इस पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल यूजर्स कभी भी कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसके जरिये स्वाइप एंड पे भी कर सकते हैं.

इस सेवा में मैग्नेटिक सिक्योर ट्रांसमिशन और एनएफसी चिप हैं. यह पेमेंट सर्विस गिफ्ट कार्ड्स और स्टोर ब्रांड क्रेडिट कार्ड को भी सपोर्ट करती है.

First published: 23 February 2017, 14:58 IST
 
अगली कहानी