Home » बिज़नेस » Samsung plan to hire over 1,000 new engineering graduates
 

खुशखबरी: Samsung को चाहिए 1,000 नए इंजीनियर, देश के इन कॉलेजों से करेगा प्लेसमेंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2018, 12:05 IST

जानी-मानी इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग देश भर के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों से 1,000 से अधिक स्नातकों का प्लेसमेंट करने की योजना बना रहा है. इनमें से 300 से ज्यादा छात्र विभिन्न आईआईटी से होंगे. सैमसंग इंडिया के प्रमुख (ह्यूमन रिसोर्स) समीर वधावन ने कहा कि सैमसंग एक दिसंबर ने दिल्ली, कानपुर, बम्बई, मद्रास, खड़गपुर, गुवाहाटी, बीएचयू और रुड़की में आईआईटी का दौरा करेंगे उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर, 1000 से अधिक छात्रों को प्रीमियम इंजीनियरिंग कॉलेजों से हायर किया जायेगा.

भर्ती प्रक्रिया में हैदराबाद, धनबाद, रोपर, इंदौर, गांधीनगर, पटना, भुवनेश्वर, मंडी और जोधपुर के साथ-साथ अन्य प्रीमियम इंजीनियरिंग कॉलेज जैसे बीआईटीएस पिलानी, आईआईआईटी, एनआईटी, दिल्ली टेक्नोलॉजील यूनिवर्सिटी (डीटीयू), मणिपाल संस्थान और आईआईएससी बेंगलुरू शामिल हैं. वाधवान ने कहा कि ज्यादातर नए काम आर्टिफिशियल इंटेलिजेन्स, मशीन लर्निंग, आईओटी, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, कैमरा प्रौद्योगिकी और 5जी नेटवर्क के लिए है.

 

सैमसंग ने पिछले साल कहा था कि वह अगले तीन वर्षों में अपने आरएंडडी संचालन के लिए कुल 2,500 इंजीनियरों को नौकरी पर रखेगा. 2017 में सैमसंग ने विश्व स्तर पर अनुसंधान एवं विकास पर 15 बिलियन अमरीकी डालर खर्च किए. इस साल अगस्त में कंपनी ने घोषणा की थी कि वह अगले तीन वर्षों में चार उभरती प्रौद्योगिकियों आर्टिफिशियल इंटेलिजेन्स, 5जी, ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स घटक और बायोफर्मास्यूटिकल्स पर विश्व स्तर पर 22 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश करेगी.

भारत में सैमसंग में दिल्ली, नोएडा और बेंगलुरू में तीन आर एंड डी केंद्र हैं. ये इकाइयां सैमसंग के वैश्विक उत्पाद पोर्टफोलियो में योगदान देती हैं और भारत-विशिष्ट नवाचारों के विकास पर भी काम करती हैं. कंपनी के आर एंड डी केंद्रों ने अब तक देश में 2,900 पेटेंट दायर किए हैं. 199 6 में स्थापित भारत में कंपनी का पहला आर एंड डी केंद्र बेंगलुरु आर एंड डी केंद्र, एक विशेष इन-हाउस टीम है जो कंपनी के व्यापक व्यवस्थित पेटेंट निर्माण प्रशिक्षण आयोजित करता है.

कुल मिलाकर सैमसंग ने इस वर्ष आईआईटी में छात्रों को 350 प्री-प्लेसमेंट ऑफर (पीपीओ) की पेशकश की है.
"एक रणनीतिक बदलाव है जिसे हमने प्रतिभा को स्पॉट करने और पीपीओ की पेशकश करने के लिए बनाया है.
उन्होंने कहा कि कंपनी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों में आर एंड डी के लिए इंजीनियरों को जोड़ना जारी रखेगी, भारतीय बाजार के साथ-साथ दुनिया के लिए नवाचार विकसित करेगी.

उन्होंने कहा, "हमारे लिए आर एंड डी एक महत्वपूर्ण अंतर बन गया है और हम भारत की बौद्धिक पूंजी का लाभ उठाना जारी रखते हैं और हमारे द्वारा संचालित क्षेत्रों में सबसे नवीन कंपनी के रूप में हमारी प्रतिष्ठा को तेजी से बढ़ाते हैं."

ये भी पढ़ें : TRAI ने Airtel, Vodafone Idea से पूछा- बैलेंस होने पर भी रिचार्ज करना क्यों है जरूरी ?

First published: 28 November 2018, 12:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी