Home » बिज़नेस » Samsung recalls 28 lacs washing machines after blast reports in US, Second incident after Galaxy Note 7
 

सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 के बाद अब वाशिंग मशीन से व्यक्ति घायल, वापस मंगाई 28 लाख मशीनें

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 November 2016, 13:07 IST

लगता है कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग के लिए साल 2016 बुरा साबित हो रहा है. जहां अगस्त में सैमसंग द्वारा लॉन्च फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी नोट 7 में हुए कई विस्फोटों के चलते इसको दो माह के भीतर ही दुनिया भर से वापस मंगाकर निर्माण बंद करना पड़ा. वहीं, अब सैमसंग की वाशिंग मशीन में भी दिक्कत आने पर कंपनी ने 28 लाख मशीनों को रिकॉल किया है.

दरअसल अमेरिका के उपभोक्ता उत्पाद सुरक्षा आयोग (सीपीएससी) ने सैमसंग की टॉप लोडिंग वाशिंग मशीनों के बाबत ग्राहकों को चेतावनी दी है. वहीं, एक अमेरिकी कानून संस्था ने सैमसंग के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराते हुए कहा कि कंपनी की टॉप लोडिंग वाशिंग मशीन के चलते एक व्यक्ति के घर में विस्फोट हुआ था.

बताया जा रहा है कि वाशिंग मशीन में एक तकनीकी खराबी है जिससे इसको प्रयोग करने वाला व्यक्ति चोटिल हो सकता है. इस जानकारी के सामने आने के बाद सैमसंग द्वारा कुछ मशीनों में तकनीकी खामी की बात स्वीकारी भी गई. 

सैमसंग द्वारा जारी बयान के मुताबिक मार्च 2011 से लेकर अप्रैल 2016 तक के बीच बिकीं मशीनों में खामी पाई गई है. यह समस्या तब आ सकती है जब मशीन में चादरें, भारी कपड़े या जलरोधी चीजें धोई जाएं. 

इसके बाद सैमसंग ने अमेरिकी बाजार में बिकीं 28 लाख वाशिंग मशीनों की रिकॉल की घोषणा कर दी. सैमसंग ने यह कदम कुछ व्यक्तियों के चोटिल होने के खबरों के बाद उठाया है. हालांकि सैमसंग का कहना है कि भारतीय ग्राहकों को इससे भयभीत होने की जरूरत नहीं है क्योंकि उनपर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. 

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स अमेरिका ने अपने ग्राहकों के लिए वेबसाइट पर पूरी प्रक्रिया भी दे दी है. कंपनी ग्राहकों को घर पर ही मरम्मत या नई मशीन खरीदने पर छूट भी दे रही है.

First published: 6 November 2016, 13:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी