Home » बिज़नेस » Samsung stop production of note 7
 

आग लगने की घटनाओं के बीच सैमसंग ने नोट 7 का उत्पादन बंद किया

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2016, 14:32 IST
(सैमसंग)

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने एक बड़ा फैसला लेते हुए अपने नए स्मार्टफोन गैलेक्सी नोट 7 का उत्पादन रोक दिया है. कंपनी ने यह फैसला तब लिया, जब नोट 7 में आग लगने की घटनाओं में लगातार वृद्धि होने की खबरें आ रही हैं.

इससे पहले कंपनी ने आग लगने की खबरों के बाद सभी नोट 7 को रिप्लेस करवा दिया था, लेकिन इसके बावजूद नए नोट 7 में भी आग लगने का सिलसिला थमा नहीं. जिसके बाद कंपनी ने नए गैलेक्सी नोट 7 का उत्पादन रोकने का फैसला किया है.

इस बात का दावा दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योन्हाप ने किया है. एजेंसी के मुताबिक सैमसंग ने चीन और यूएस ऑथरिटीज के को-ऑपरेशन में इस प्रोडक्शन को रोका है. दो अमेरिकी कैरियर ने गैलेक्सी 7 स्मार्टफोन्स की बिक्री और एक्सचेंज को रोक दिया है.

अगस्त 2016 में हुआ था लॉन्च

गौतलब है कि सैमसंग कंपनी ने 19 अगस्त 2016 को पूरी दुनिया में नोट-7 फोन लॉन्च किया था. लेकिन उसके बाद पूरी दुनिया से इस तरह की खबरें आने लगी कि चार्जिंग के दौरान नोट 7 की बैटरी में आग लग रही है.

जिसके बाद सैमसंग ने पूरी दुनिया से नोट 7 फोन को वापस मंगवा लिया. कंपनी ने ग्राहकों को उस फोन के बदले नए फोन भी दिए, लेकिन उसके बाद भी गैलेक्सी नोट-7 में आग लगने के कुछ मामले सामने आए.

फ्लाइट में फोन से निकला धुआं

5 अक्टूबर को साउथवेस्ट एयरलाइंस की लुइसविले से बाल्टीमोर जा रही फ्लाइट में बोर्डिंग के दौरान गैलेक्सी नोट-7 स्मार्टफोन से धुआं निकलते देखा गया.

ब्रायन ग्रीन नामक यात्री ने 21 सितंबर को नया नोट 7 खरीदा था. उन्होंने फोन ऑफ कर दिया था, लेकिन कुछ देर बाद ही उन्होंने फोन से धुआं निकलते देखा.

इसके अलावा अमेरिका के एक यूजर ने दावा किया कि उनके नए नोट 7 में भी आग लगने से कमरे में धुंआ-धुंआ हो गया था. उनका कहना था कि ना तो वह फोन का इस्तेमाल कर रहे थे और ना ही वह चार्जिंग पर था.

First published: 10 October 2016, 14:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी