Home » बिज़नेस » Saudi Aramco declines 73% in earnings; will buy shares in Reliance
 

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी की कमाई में 73 फीसदी की गिरावट, रिलायंस से चल रही डील की बातचीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2020, 12:09 IST

दुनिया के सबसे बड़े कच्चे तेल उत्पादक सऊदी अरब ऑयल कंपनी सऊदी अरामको (saudi aramco) ने कहा कि वह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) में 15 बिलियन डॉलर की हिस्सेदारी खरीदने के सौदे पर काम कर रही है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार अरामको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमीन नासर ने रविवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा "हम अभी भी रिलायंस के साथ चर्चा कर रहे हैं. हम अपने शेयरधारकों को रिलायंस डील के बारे में उचित समय पर अपडेट करेंगे."

कमाई में आयी बड़ी गिरावट 


कोरोना वायरस महामारी के कारण अरामको ने 30 जून को समाप्त छमाही में अपनी शुद्ध आय में 50 फीसदी की गिरावट दर्ज की है. अरामको की इस गिरावट के कारण दुनिया की सबसे वैल्युएबल कंपनी Apple इंक बन गई. रिलायंस ने सऊदी अरामको को अपने तेल-रसायन (O 2 C) कारोबार में 20 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना की घोषणा की थी. हालांकि जुलाई में रिलायंस के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि ऊर्जा बाजार में अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण मूल समय के अनुसार सौदा आगे नहीं बढ़ा है. फिर भी हम रिलायंस से सऊदी अरामको के साथ दो दशक से अधिक लंबे संबंध को महत्व देते हैं और दीर्घकालिक साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं.

रविवार को प्रकाशित एक प्रेस बयान में सऊदी अरामको ने कहा कि उसकी शुद्ध आय 2020 की पहली छमाही में 23.2 बिलियन डॉलर तक गिर गई, जो 2019 में इसी अवधि में 46.9 बिलियन डॉलर से आधी है. अरामको ने इस साल की दूसरी तिमाही में अपने शुद्ध लाभ में 73.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की है. रिलायंस ने एक नई ऊर्जा कंपनी बनाने के लिए 15 साल का विजन भी रखा है.

मुकेश अंबानी ने हालही में कहा कि उनका फोकस कार्बन डाइऑक्साइड को रिसाइकिल करना और हाइड्रोजन, पवन, सौर, ईंधन सेल्स और बैटरी से स्वच्छ और सस्ती ऊर्जा का निर्माण करना है. अंबानी ने 15 जुलाई को अपने संबोधन में कहा कि रिलायंस का लक्ष्य 2035 तक शुद्ध कार्बन जीरो बनना है. हालांकि रिलायंस कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस का उपयोगकर्ता बना रहेगा, अपने कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को उपयोगी उत्पादों और रसायनों में बदलने के लिए नई तकनीकों को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है.

न्हावा शेवा पोर्ट से DRI ने जब्त की 1000 करोड़ की हेरोइन, मुलेठी के नाम से लायी जा रही थी, पढ़िए पूरा मामला

First published: 10 August 2020, 11:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी