Home » बिज़नेस » Save Rs 167 everyday and five thousand per day for become crorepati in mutual fund
 

केवल 167 रुपये की बचत कर करोड़पति बन सकते हैं आप, जानिए पूरा तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 November 2019, 15:11 IST

कम इनकम में बड़ी बचत करना किसी के लिए भी उचित नहीं होता, लेकिन ऐसे में छोटी रकम निवेश करने का भी संकोच हमेशा बना रहता है. कुछ लोग बड़ी रकम निवेश करने के बाद ही निवेश की योजना बनाते हैं, लेकिन ये उचित नहीं है. आज हम आपको ऐसी ही एक पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप कम रुपये की बचत कर करोड़पति बन सकते हैं. जिसके लिए आपको रोजाना 167 रुपये के निवेश करने पड़ेगें. दरअसल, आपके करोड़पति बनने का सपना म्यूचुअल फंड की स्कीम में निवेश करने से पूरा होगा.

दरअसल, SIP के जरिए आप निवेश करते हैं तो आप करोड़पति बन सकते हैं. बता दें कि SIP, म्‍युचुअल फंड में निवेश करने का सबसे अच्‍छा तरीका है. इस माध्‍यम से निवेश की अच्‍छी बचत होती है. जिससे निवेश में खतरा घट जाता है और अच्‍छे रिटर्न की संभावना भी बढ़ जाती है. म्‍यूचुअल फंड में SIP शुरू करने के बाद जरूरी नहीं है कि आप तय समय तक ही निवेश करें. इस निवेश को आप जब भी चाहें रोक सकते हैं. ऐसा करने पर आपको कोई पेनाल्‍टी नहीं देनी होगी.

बता दें कि SIP के जरिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश लंबे समय तक टारगेट को हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है. इक्विटी में दूसरी योजनाओं की अपेक्षा अधिक रिटर्न देने की क्षमता है. यही नहीं ये महंगाई को मात देने में भी मदद करता है, जोकि दूर के लक्ष्यों को पाने के लिए जरूरी भी है. इसके अलावा टैक्सेशन यानि टेक्स छूट में भी ये आपकी मदद करता है.

अगर आप एसआईपी में रोजाना 167 रुपये की बचत करते हैं तो यह महीने में 5,000 रुपये होगा है. वहीं आपको हर महीने 5,000 रुपये बेहतर म्यूचुअल फंड की स्कीम में सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP के जरिए निवेश करना होगा. अगर आपका पोर्टफोलियो सालाना 12 फीसदी रिटर्न देता है तो आप 28 साल में 1.4 करोड़ रुपए से ज्यादा कमा सकते हैं. वहीं 30 साल में आपका निवेश 1.8 करोड़ रुपए और 35 साल में आप 3.24 करोड़ रुपए के मालिक बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

'बंद हो सकते हैं 2000 के नोट, कैश में हो रहा है आज भी 85% भुगतान'

37 दिनों में 2 रुपये से ज्यादा सस्ता हुआ पेट्रोल, अब घर बैठे ऐसे चेक कर सकते हैं फ्यूल के दाम

इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं बेच पायेगी अनिल अंबानी की रिलायंस हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी

First published: 8 November 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी