Home » बिज़नेस » SBI ATM card cash withdrawal limit changes, know new limit
 

SBI सहित इन बैंकों ने बदले नियम, अब ATM से सिर्फ इतने पैसे की कर सकते हैं निकासी

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2019, 14:11 IST

सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ATM कार्ड से कैश निकालने के नियम में बड़ा बदलाव किया है. नियम बदल जाने से SBI के करोड़ों ग्राहकों पर इसका सीधा असर पड़ेगा क्योंकि अब एटीएम से रोजाना कैश निकालने की लिमिट बदल गए हैं. यह परिवर्तन सभी तरह के डेबिट कार्ड पर लागू होगा जो बैंक जारी करता है.

रोजाना कैश निकालने की लिमिट

स्टेट बैंक ग्राहकों की श्रेणी और उनकी जरुरत के हिसाब से चार तरह के डेबिट कार्ड (एटीएम) जारी करता है जिसमें कैश निकालने की सीमा अलग-अलग है. इसमें क्लासिक, गोल्ड इंटरनेशनल, ग्लोबल इंटरनेशनल और प्लेटिनम इंटरनेशनल कार्ड हैं.

जिन SBI ग्राहकों के पास क्लासिक डेबिट कार्ड है वे प्रतिदिन एटीएम से 20 हजार रुपये निकाल सकते हैं. जबकि जिनके पास ग्लोबल इंटरनेशनल डेबिट कार्ड है वे प्रतिदिन 40 हजार रुपये निकाल सकते हैं. SBI अपने अधिकांश अकाउंट होल्डर को यही दोनों कार्ड इश्यू करती है.

ATM के लिए लगता है सलाना इतना चार्ज

SBI बैंक क्लासिक डेबिट कार्ड पर 125 रुपये सलाना चार्ज करती है जबकि कार्ड के खो जाने पर 300 रुपये का चार्ज लिया जाता है. इंटरनेशनल डेबिट कार्ड पर 175 रुपये, प्लेटिनम डेबिट कार्ड पर 175 रुपये और प्रीमियम बिजनेस कार्ड पर 350 रुपये चार्ज लगता है.

इसके अलावा SBI और बैंक ऑफ़ बड़ौदा (BOB) ने सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस को लेकर भी निमय में बदलाव किए हैं. अब आपके सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस शहरी और ग्रामीण इलाके के अनुसार अलग-अलग होगी. बैंकों के नियम के मुताबिक सेविंग अकाउंट में एक मिनिमम बैलेंस रखना पड़ता है नहीं तो बैंक आपसे पेनाल्टी लेते हैं.

First published: 13 April 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी