Home » बिज़नेस » Sbi Bank services ATM cum Debit Dard Related Charges and other information
 

SBI और अन्य ATM कार्ड करते हैं यूज़, अपनाएं ये रास्ते होगी भारी बचत

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2018, 17:36 IST

आज ATM सेवा का उपयोग का लगभग सभी खाताधारक करते हैं और उनमें अधिकांश परेशान रहते हैं कि उनका पैसा अकाउंट से कट जाता है. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ''स्टेट बैंक ऑफ इंडिया'' के देशभर में 43000 से ज्यादा एटीएम मौजूद हैं. सामान्यतः लोग ATM का इस्‍तेमाल पैसे निकालने, बैलेंस चेक करने या फिर मिनी स्‍टेटमेंट प्राप्त करने के लिए किया जाता है.

लेकिन SBI के ATM से आप कई सेवाओं का लाभ ले सकते हैं जैसे कहीं भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, बिल भुगतान कर सकते हैं. लेकिन बैंक ATM कार्ड को लेकर कई तरह के चार्ज भी वसूलता है. जब आप किसी सेवा का लाभ  लेते हैं तो उस समय पता नहीं चलता कि आपके पैसे कटे हैं लेकिन बाद में कैलकुलेट करने पर पता चलता है की पैसे कट गए. अगर आप बताये बातों का ख्याल रखेंगे तो आपको पैसे कटने या चार्ज की जानकारी रहेगी, और आप अपने पैसे बचा भी सकते हैं.

इस वजह से कटते हैं पैसे

डेबिट कार्ड जारी करने पर भी लगता है चार्ज

SBI गोल्ड डेबिट कार्ड जारी करने पर 100 रुपये सर्विस चार्ज के साथ लेता है, प्लेटिनम डेबिट कार्ड पर 306 रुपये  सर्विस चार्ज सहित लिए जाते है.

ATM / डेबिट कार्ड का सलाना मेंटेनन्स चार्ज

क्लासिक श्रेणी के डेबिट कार्ड पर 100 रुपये जबकि सिल्वर / विश्व / गोल्ड डेबिट कार्ड पर  150/ रुपये और सेवा कर लगता है. प्लेटिनम डेबिट कार्ड पर 200 रुपये के अलावा  सेवा कर लगता है. प्रीमियम / प्राइड बिजनेस डेबिट कार्ड पर 300 रुपये के साथ सेवा कर लगता है.

डेबिट कार्ड रिप्लेसमेंटकरने पर बैंक आपसे 204 रुपये और सर्विस चार्ज वसूलता है.

डुप्लिकेट पिन जारी करवाने के लिए बैंक 51 रुपये सेवा कर के साथ वसूलता है.

एटीएम से अगर निर्धारित 5 (सामान्य शहर) या 3 (मेट्रो सिटी) बार से अधिक पैसे निकालने पर  भी चार्ज लगता है. अगर आप अपने एटीएम से एक महीने में 5 ट्रांजेक्शन (लेन-देन) मुफ्त है. इसके बाद के ट्रांजेक्शन पर प्रति वित्तीय लेनदेन 17 रुपये सेवा कर सहित चुकाने होंगे. सर्विस टैक्स 12.36% की दर से लागू है.

First published: 17 August 2018, 17:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी