Home » बिज़नेस » SBI blocks money transfer through net banking into mobile wallets like Paytm, Mobikwik etc due to security reasons
 

Paytm-Mobikwik इस्तेमाल करने वाले SBI के ग्राहकों के लिए परेशानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 January 2017, 18:53 IST

एक ओर सरकार नोटबंदी करके डिजिटल इंडिया और कैशलेस इंडिया की बात कर रही है. तो दूसरी ओर देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने ई-वॉलेट का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर दी है. अब एसबीआई नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक पेटीएम, मोबीक्विक जैसे ई-वॉलेट में ट्रांजैक्शन नहीं कर सकेंगे.

ताजा जानकारी के मुताबिक एसबीआई ने जोखिम को देखते हुए नेट बैंकिंग के जरिये मोबाइल या ई-वॉलेट में मनी ट्रांसफर सर्विस को ब्लॉक कर दिया है. एसबीआई के मुताबिक नेट बैंकिंग सुरक्षित नहीं है. इसके लिए जिन सुरक्षा फीचर्स की आवश्यकता होनी चाहिए, वो मोबाइल वॉलेट के लिए योग्य नहीं हैं, इसलिए मोबाइल वॉलेट के इस्तेमाल पर रोक लगाई गई है.

पेटीएम खोलेगी अपना बैंक और देगी एफडी से भी ज्यादा ब्याज

हालांकि एसबीआई की इस रोक के बाद से ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम आदि की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई. वहीं, एसबीआई द्वारा जारी बयान में कहा गया कि उनके यहां हर तरह के ट्रांजैक्शन में होने वाले जोखिम पर नजर रखने वाली कमेटी ने जोखिम और सुरक्षा चिंताओं के चलते कई मोबाइल वॉलेट को क्लीयर नहीं किया है.

वैसे बता दें कि देश में मोबाइल वॉलेट के लिए कोई सुरक्षा मानदंड नहीं हैं और ऐसी कंपनियां नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों के तौर पर पंजीकृत हैं. परिणामस्वरूप यह सीधे तौर पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दायरे में नहीं आतीं.

सावधान हो जाएं स्मार्टफोन से डिजिटल पेमेंट करने वाले

और ऐसे वक्त में जब नोटबंदी के बाद पेटीएम, मोबीक्विक का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की तादाद तेजी से बढ़ी है, एसबीआई का यह कदम उनके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. हालांकि एसबीआई ने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ई-वॉलेट में मनी ट्रांसफर पर फिलहाल कोई रोक नहीं लगाई है.

First published: 4 January 2017, 18:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी