Home » बिज़नेस » SBI changes ATM transaction limit minimum balance and these old rules for customers from 1st October
 

SBI का दिवाली तोहफा, ATM ट्रांजेक्शन, मिनिमम बैलेंस सहित किए ये बड़े बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2019, 9:13 IST

आज यानी 1 अक्टूबर 2019 से देशभर में कई नियम बदल गए हैं और नए नियम लागू हो गए हैं. जिन्हें आपको जानना जरूरी है. क्योंकि इन बदले हुए नियमों का असर सीधे तौर पर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ने वाला है. एक अक्टूबर से कई ऐसे फाइनेंशियल बदलाव हो रहे हैं. जिनका आपकी जेब पर असर पड़ने जा रहा है. एसबीआई सहित सभी बैंकों ने कई नियमों में बदलाव किए हैं. SBI ने एक अक्टूबर से ATM से कैश निकालने और मिनिमम बैलेंस को लेकर भी बड़े बदलवा किए हैं.

एसबीआई ने एक अक्टूबर से ATM से कैश निकालने की लिमिट में बदलवा किया है. अब ग्राहक पहले से ज्यादा बार बिना कोई चार्ज दिए यानी मुफ्त ATM ट्रांसजेक्शन कर सकेंगे. एसबीआई ने मैट्रो शहरों में एटीएम ट्रांसजेक्शन की लिमिट को बढ़ाकर 10 कर दिया. यानी अगर आप 10 बार एटीएम के जरिए पैसे निकालते हैं तो आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा.

ये लिमिट अबतक 6 बार थी. वहीं दूसरे शहरों में ये लिमिट 12 कर दी गई है. इसके अलावा एसबीआई ने खाते में मिनिमम बैलेंस ना रखने पर लगने वाले चार्ज में भी 80 फीसदी तक कटौती की है. बता दें कि अगर आपका बैंक अकाउंट मेट्रो सिटी और शहरी इलाके की ब्रांच में है, तो आपको खाते में एवरेज मंथली बैलेंस क्रमश: 5,000 रुपये और 3,000 रुपये रखना होता है.

इसके अलावा कई चीजों पर कम GST दर कम की गई है. बता दें कि GST काउंसिल की 37वीं बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए है. जिसमें कई चीजों पर से टैक्स कम किया गया है. GST काउंसिल की बैठक में सबसे बड़ी राहत होटल इंडस्ट्री को मिली है. जिसमें 1000 रुपये तक किराए वाले रूम्स पर टैक्स नहीं लगेगा. वहीं, इसके बाद 7500 रुपये तक टैरिफ वाले रूम के किराए पर अब सिर्फ 12 फीसदी GST देना होगा. जीएसटी काउंसिल ने 10 से 13 सीटों तक के पेट्रोल-डीजल वाहनों पर सेस को घटा दिया गया है.

वहीं पेट्रोल-डीजल खरीदने पर मिलने वाले कैशबैक को भी बंद कर दिया गया है. बता दें कि SBI क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल-डीज़ल खरीदने पर अब आपको 0.75 फीसदी कैशबैक नहीं मिलेगा. SBI क्रेडिट कार्ड ने अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर बताया है कि वह 1 अक्टूबर से इसे बंद किया जा रहा है. गौरतलब है कि SBI क्रेडिट कार्ड के जरिए फ्यूल खरीदने पर ग्राहकों को 0.75 फीसदी कैशबैक मिलता था. लेकिन HPCL, BPCL और IOC ने कैशबैक स्कीम को वापस लेने के निर्देश दिए है.

NCR में आज से मिलेगा BS-VI ईंधन, प्रदूषण को कम करने में है मददगार

First published: 1 October 2019, 9:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी