Home » बिज़नेस » SBI Changes These Rules Of Cash Deposit In Another’s Account
 

SBI ने बदला कैश डिपॉजिट करने वाला ये नियम, अब ऐसे जमा नहीं कर पाएंगे रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 September 2018, 18:22 IST

सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने कैश जमा कराने के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. इसके साथ ही अब कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के खाते में पैसा जमा नहीं कर पाएगा. इसका असर देशभर में करोड़ों लोगों पर पड़ेगा. एसबीआई ने इस नियम को इतना सख्त बनाया है कि इस के तरह आपके परिवार का कोई सदस्य भी आपके खाते में पैसे नहीं जमा कर सकता है. एसबीआई ने ये कदम नोटबंदी के दौरान इस सुविधा के दुरुपयोग होने की शिकायतों के चलते उठाया है.

SBI ने किये ये बदलाव

SBI के ने नियम के तहत कोई दूसरा व्यक्ति आपके खाते में पैसे जमा नहीं करा पाएगा. यह नियम केवल बैंक में जाकर के पैसा जमा करने पर होगा. हालांकि ऑनलाइन ट्रांसफर करने पर किसी तरह की कोई रोक नहीं लगाई गई है. यानि आप अपने परिजनों को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

पैसे जमा करने के लिए लेनी होगी लिखित में परमीशन

एसबीआई के नए नियम के तहत अगर आप किसी दूसरे से अपने अकाउंट में पैसे जमा करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लिखित में अनुमति देनी होगी. इसके लिए आपको ही जमा पर्ची पर साइन करके देना होगा, जिस पर डिटेल भर कर दूसरा व्‍यक्‍ति आपके खाते में पैसा जमा कर सकेगा.

 

क्यों किए कैश जमा करने के नियम में बदलाव

SBI ने इस नियम को इसलिए लागू किया है क्योंकि नोटबंदी के दौरान फर्जी तरीके से दूसरों के खातों में कैश जमा करने की शिकायतें मिली थीं. इस दौरान कई बैंक खातों में बड़ी संख्या में 500 और 1000 रुपए के नोट जमा किए गए थे.

जांच के बाद जब लोगों से इतने सारे नोटों के बारे में पूछा जा रहा है तो उनका कहना है कि किसी अनजान शख्स ने उनके बैंक खातों में पैसे जमा करा दिए हैं. ऐसी स्‍थिति से निपटने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सरकारी बैंकों से कहा था कि, वे ऐसे नियम बनाएं कि कोई दूसरा शख्स किसी के बैंक खाते में नकद रुपए जमा न कर सके.

First published: 11 September 2018, 18:18 IST
 
अगली कहानी