Home » बिज़नेस » sbi give more than 8 percent return on sukanya samriddhi yojana state bank of india
 

आपके घर में है बेटी तो SBI दे रहा जबरदस्त मुनाफा, बस 31 दिसंबर तक करना होगा ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2019, 13:11 IST

केंद्र सरकार की तरफ से शुरु हुईं सुकन्या समृद्धि योजना लोगों के बीच में अभी भी लोकप्रिय बनी हुई है. ये योजना 10साल से कम उम्र के बच्ची के लिए शिक्षा और शादी के लिए बचत करने के लिहाज से शुरू की गई है. इस योजना में सबसे खास इसमें मिलने वाला रिटर्न है जोकि बाकी योजनाओं से ज्यादा है.

इस स्कीम पर मौजूदा वक्त में 8.4 फीसदी ब्याज मिल रहा है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर जो जानकारी दी गई है उसके मुताबिक इस स्कीम में सेक्शन 80सी के तहत इस योजना में निवेश करने पर टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है. यानी की सालाना 1.5 लाख रुपये के निवेश पर आप टैक्स छूट का फायदा भी उठा सकते हैं. सबसे खास बात ये है कि इस स्कीम में मिलने वाला रिटर्न भी टैक्स फ्री है.

सुकन्या समृद्धि योजना खाता में माता-पिता या कानूनी अभिभावक के नाम से खुलवाया जा सकता है. बच्ची के जन्म से उसकी दस साल की उम्र के बीच में आप ये खाता खुलवा सकते हैं. इस योजना के नियम के मुताबिक आप इसमें एक ही खाता खोल सकते हैं. कहने का मतलब ये आप एक बच्ची के लिए एक ही खाता खोल सकते हैं.

LIC की जबरदस्त पॉलिसी: 206 रुपये का निवेश कीजिये, मिलेंगे 27 लाख

ये स्कीम उन लोगों के लिए बहुत अच्छी है जिनकी आमदनी थोड़ी कम है और जो शेयर बाजार जैसी स्कीम में पैसा लगाने में भरोसा नहीं कर सकते. वहीं इसी के साथ यदि आपको ये स्कीम का लाभ उठाना है या बच्ची का खाता खुलवाना है तो इसके लिए आपको अपनी नजदीकि बैंक जाना पड़ेगा. खाता खोलते वक्त बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए. इसके साथ ही बेटी के माता-पिता का प्रमाण पत्र भी होना अनिवार्य है.

पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम, 200 रुपये के निवेश में पाएं 21 लाख

 

 

First published: 9 October 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी