Home » बिज़नेस » SBI HDFC Axis PNB and ICICI bank are going to changes ATM Transaction charges fee and usage limits
 

SBI, HDFC और ICICI बैंक के ATM से पैसे निकालने के नियमों में होगा ये बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2020, 8:50 IST

SBI, HDFC, Axis PNB and ICICI Bank ATM Transaction Chargers: अगर आप एटीएम (ATM) का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, 16 मार्च से पूरे देश में एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव होने जा रहा है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का कहना है कि डेबिट कार्ड (Debit Card) यानी एटीएम और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से होने वाले ट्रांजेक्शंस को और आसान करने के लिए नए नियम लाए जा रहे हैं. इन नियमों के लागू होने से ग्राहक के खातों में जमा पैसे भी सुरक्षित रहेंगे.

बता दें कि SBI ने इससे पहले 01 जनवरी 2020 से एटीएम (ATM) से कैश निकालने (Cash Withdrawal) को लेकर नए नियम जारी किए थे. अब SBI ने एटीएम पर वन टाइम पासवर्ड (One Time Passward) आधारित कैश विदड्रॉल सिस्टम (यानी पैसे निकालना) शुरू कर दिया है. नए नियमों के तहत रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से कैश निकालने पर आपके मोबाइल नंबर (जो बैंक में रजिस्टर्ड) पर ओटीपी (OTP) आता है जिसे पहले बताना होता है. उसके बाद ही आप पैसे निकाल सकते हैं. हालांकि ये नियम 10 हजार रुपये से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर लागू है.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश के सभी बैंकों से कहा है कि कार्ड इश्यू/रीइश्यू करते वक्त देश में एटीएम और पीओएस टर्मिनल्स पर केवल डॉमेस्टिक कार्ड्स से ट्रांजैक्शंस को ही मंजूरी दें. यानी नए एटीएम कार्ड से आप विदेशों में लेनदेन नहीं कर पाएंगे. हालांकि बैंक में आवेदन करने के बाद आपको ये सेवाएं मिल जाएंगी. बता दें कि अभी तक बैंक इन सभी सेवाओं को बिना डिमांड के ही शुरु कर देती है. इसका मतलब यह है कि अगर आपको विदेश में या ऑनलाइन या कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शंस की सुविधा चाहिए तो आपको यह सेवा अलग से लेनी पड़ेगी.

इसके अलावा आप अब ग्राहक चौबीसों घंटे सातों दिन किसी भी समय अपने कार्ड को ऑन/ऑफ कर सकते हैं या ट्रांजैक्शंस लिमिट में बदलाव कर सकते हैं. इसके लिए वे मोबाइल ऐप या इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम या आईवीआर का सहारा ले सकते हैं. बैंकों अब अपने ग्राहकों को पीओएस/एटीएम/ऑनलाइन ट्रांजेक्शंस/कॉन्टेक्टलेस ट्रांजेक्शंस के लिए ट्रांजेक्शंस लिमिट में घरेलू और विदेशी दोनों के लिए ही बदलाव करने की सुविधा देनी होगी. इसके साथ ही बैंकों को कार्ड को स्वीच ऑफ और स्वीच ऑन करने की भी सुविधा देनी होगी.

वेलेंटाइन डे के मौके पर Air Asia का शानदार ऑफर, केवल 1,014 रुपये में करें हवाई सफर

बिल गेट्स ने खरीदा ऐसा लग्जरी जहाज, 4600 करोड़ कीमत, खूबी जानकर हैरान रह गई दुनिया

रोजाना 72 रुपए बचाकर करें बिटिया की शादी से लेकर अपने बुढ़ापे तक का इंतजाम, जानिए ये स्पेशल पॉलिसी

First published: 12 February 2020, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी