Home » बिज़नेस » SBI lowers ATM cash withdrawal limit to Rs 20,000 ahead of festive season
 

त्यौहारों के सीजन में SBI के एटीएम से एक दिन में निकाल पाएंगे सिर्फ इतना कैश

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2018, 13:49 IST

 

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 40,000 रुपये से एटीएम नकद निकासी लिमिट को 20,000 रुपये प्रति दिन घटा दिया है. यह नियम 31 अक्टूबर से लागू होने की संभावना है. एटीएम पर धोखाधड़ी लेनदेन की शिकायतों की संख्या में वृद्धि और डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है.

एसबीआई के प्रबंध निदेशक पीके गुप्ता ने बताया, "हमारे आंतरिक विश्लेषण से पता चलता है कि ज्यादातर वास्तविक निकासी छोटी मात्रा में हैं. इसलिए अधिकांश ग्राहकों के लिए 20,000 रुपये पर्याप्त होने चाहिए. हम यह देखने की कोशिश कर रहे हैं कि छोटे निकासी धोखाधड़ी को कम कर सकती हैं या नहीं.

 

इस बीच डिजिटल लेनदेन की आवृत्ति के बावजूद लोगों की नकदी की मांग बढ़ती जा रही है. अप्रैल 2018 में भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों से पता चला कि अप्रैल के अंत में नकद की मांग 7 फीसदी अधिक 18.25 ट्रिलियन रुपये थी, जो नवंबर 2016 की शुरुआत में 17 ट्रिलियन रुपये थी.

अगस्त में गृह मंत्रालय ने अधिसूचित किया कि शहरों में 9 बजे के बाद और ग्रामीण इलाकों के एटीएम में 6 बजे के बाद कोई भी नगदी नहीं डाली जाएगी. नक्सली प्रभावित इलाकों में स्थित एटीएम में पैसा डालने की समय सीमा 4 बजे होगी जबकि निजी नकद हैंडलिंग एजेंसियों को दिन के पहले भाग में बैंकों से पैसा इकट्ठा करना होगा और केवल बख्तरबंद वाहनों में परिवहन नोट्स जमा करना होगा.

ये भी पढ़ें : 4 साल में देश के 21 सरकारी बैंकों ने जितना कर्ज वसूला उससे सात गुना माफ कर दिया : RBI

First published: 1 October 2018, 13:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी