Home » बिज़नेस » SBI new service to withdraw cash without debit card from state bank atm through Yono App
 

SBI ने शुरू की ये जबरदस्त सर्विस, 42 करोड़ ग्राहकों को होगा लाभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 July 2019, 13:12 IST

देश में सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को जबरदस्त सुविधा दी है. स्टेट बैंक की देश भर में 24,000 ब्रांच हैं और 59,000 ATM मौजूद हैं. स्टेट बैंक और उसके पांचों एसोसिएट मिलाकर कुल 42 करोड़ ग्राहक इससे जुड़े हैं. SBI खाता धारक अब बिना एटीएम कार्ड के भी मशीन से की पैसे निकाल सकते हैं. कैश निकालने के लिए मोबाइल में योनो एप (Yono App) इंस्टाल होना जरूरी है. स्टेट बैंक ने देश भर के 16500 एटीएम में यह सुविधा शुरू कर दी है.

 रेलवे की यात्रियों को जबरदस्त सौगात, 20 रुपये खर्च कर पाएं हजारों का लाभ

बिना एटीएम कार्ड के ऐसे निकालें कैश

स्टेट बैंक के जिन एटीएम में यह सेवा शुरु की है उस ATM मशीन पर ''योनो कैश'' का स्टिकर लगा रहेगा. एसबीआई के "योनो कैश" का उपयोग करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से ''SBI Yono App'' डाउनलोड कर लें. एसबीआई का योनो ऐप होना जरूरी है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम मशीन के स्क्री न पर 'योनो कैश' विकल्प चुनना होगा और मैसेज के जरिए मिले ट्रांजेक्शन नंबर को एंटर करना होगा.

इससे ट्रांजेक्शन करने के लिए 6 अंकों का योनो कैश पिन सेट करना होगा. यह पिन ग्राहकों के बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से मिलेगा. अगले 30 मिनट के भीतर नजदीकी योनो कैश प्वाइंट (योनो सुविधायुक्त एटीएम) पर पिन और प्राप्त रेफेरेंस नंबर दोनों को देकर कैश मिलेगा. इसमें निकाली जाने वाली राशि और 6 डिजिट का पिन नंबर डालना होगा.

First published: 29 July 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी