Home » बिज़नेस » SBI Pension Account Holders submit lie certificate online till 30 November
 

SBI के खाता धारक जल्द कर लें ये जरूरी काम वरना फंस जाएगा आपका पैसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 November 2019, 15:50 IST

अगर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में आपका अकाउंट है तो आपके लिए जरूरी खबर है. दरअसल, भारतीय स्टेट बैंक ने ने अपपने पेंशनधारकों से कहा है कि वह जल्द से जल्द अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र जमा करें. बैंक ने कहा है कि अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनकी पेंशन रोकी जा सकती है. बैंक ने पैंशन धारकों को 30 नवंबर कर अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र जमा करने को कहा है.

कहां करना होगा जीवित होना का प्रमाण पत्र

अगर आपका भी SBI में पेंशन खाता है तो आपको भी अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र जमा करना होगा. इसके लिए आपको एसबीआई बैंक की ब्रांच या अपने पास के आधार सेंटर या कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए जीवित होने का प्रमाण पत्र जमा करना होगा. बता दें कि इस सर्टिफिकेट को आप डिजिटली भी जमा कर सकते हैं.

गौरतलब है कि देश में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के पास ही सबसे अधिक पेंशन खाते हैं. इसके अलावा आप कुछ अन्य तरीकों से भी अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं. अगर आप पेंशनधारक हैं और आपका पेंशन अकाउंट एसबीआई में है और आप खुद अपने जीवित होने का सर्टिफिकेट जमा करने नहीं जा सकते तो आप किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा भी फार्म जमा करा सकते हैं.

 

इसके लिए आपको किसी मजिस्ट्रेट या गैजेट्ड अफसर के दस्तखत करा कर आपने जीवित होने का प्रमाणपत्र देना होगा. बता दें कि एसबीआई हर साल नवंबर में पेंशन धारकों से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाता है जो अनिवार्य है. अगर कोई इस सर्टिफिकेट को जमा नहीं करता तो उसकी पेंशन रोक दी जाती है.

ये भी पढ़ें-

कम समय में अगर आप भी बनना चाहते हैं करोड़पति तो ऐसे करें बचत

LIC के इस प्लान में करें सिर्फ 200 रुपये निवेश, इतने साल बाद मिलेंगे पूरे 28 लाख

अगर आपका भी है पीएफ अकाउंट तो ये है जरूरी खबर, EPFO ने शुरु की ये नई सर्विस

First published: 4 November 2019, 15:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी