Home » बिज़नेस » SBI, PNB, ICICI, HDFC will deactivate online banking access as per RBI Advisory from next month if Mobile number not registered
 

अगर इन बैंकों में है आपका अकाउंट तो जल्द करें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगी बैंकिंग सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2018, 13:08 IST

अगर आपका अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI), PNB, ICICI, HDFC या अन्य किसी भी बैंक में है तो आपको इस महीने के अंत तक बैंक के साथ अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा. यदि आप बैंक की इंटरनेट या मोबाइल बैंकिंग सुविधा का उपयोग करते हैं और आपका मोबाइल नंबर बैंक के साथ पंजीकृत नहीं है तो 01 दिसंबर से आपकी इंटरनेट बैंकिंग सुविधा बंद कर दी जाएगी.

एसबीआई ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर जानकारी दी है कि रिज़र्व बैंक के निर्देशानुसार मोबाइल नंबर रजिस्टर करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2018 है अन्यथा 01 दिसंबर 2018 से इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा निष्क्रिय / अवरुद्ध कर दी जाएगी.

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार, इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत करना अनिवार्य है. आरबीआई ने पहले बैंकों से मोबाइल बैंकिंग के लिए ग्राहकों के पंजीकरण की व्यवस्था करने के लिए कहा था. बैंकों को अपने ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के लिए आसान पंजीकरण के विकल्प प्रदान करने का भी निर्देश दिया था.

केंद्रीय बैंक ने जोर देकर कहा था कि "नए अकाउंट होल्डर के साथ-साथ मौजूदा खाताधारकों (जहां मोबाइल नंबर या तो बैंक के साथ पंजीकृत है या उपलब्ध नहीं है) के लिए मोबाइल बैंकिंग के लिए ग्राहकों के पंजीकरण की व्यवस्था को कार्यान्वन में लाया जाए."

First published: 17 November 2018, 13:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी