Home » बिज़नेस » SBI's internet banking service will be disrupted today, what information has been given by the bank, know full details here
 

SBI की इंटरनेट बैंकिंग सर्विस में आज रहेगा व्यवधान, बैंक ने दी क्या जानकारी, यहां जानिए पूरी डिटेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2021, 8:58 IST

भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक आज एक निश्चित अवधि के लिए इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. SBI इंटरनेट बैंकिंग यूजर्स निर्धारित रखरखाव गतिविधियों के कारण कुल 150 मिनट की अवधि के लिए इंटरनेट बैंकिंग, YONO ,YONO Lite ,UPI जैसी विभिन्न सुविधाओं का उपयोग नहीं कर पाएंगे. SBI ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है "हम अपने सम्मानित ग्राहकों से अनुरोध करते हैं कि वे हमारे साथ रहें क्योंकि हम एक बेहतर बैंकिंग अनुभव प्रदान करने का प्रयास करते हैं.''

आगे कहा गया है ''हम 16.07.2021 को 22:45 बजे से 17.07.2021 को 01:15 के बीच मेंटिनेंस गतिविधियां करेंगे, इस अवधि के दौरान, इंटरनेट बैंकिंग / योनो / योनो लाइट / यूपीआई अनुपलब्ध रहेगा. हमें हुई असुविधा के लिए खेद है और आपसे अनुरोध है कि आप हमारे साथ रहें''.


पिछले महीने, योनो, योनो लाइट, इंटरनेट बैंकिंग, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) सहित बैंक के डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म रखरखाव के कारण प्रभावित हुए थे. SBI का देश भर में 22,000 से अधिक शाखाओं और 57,889 से अधिक एटीएम के साथ सबसे बड़ा नेटवर्क है. 31 दिसंबर, 2020 तक, इसके 85 मिलियन इंटरनेट बैंकिंग और 19 मिलियन मोबाइल बैंकिंग उपयोगकर्ता थे. दिसंबर के अंत में बैंक के यूपीआई उपयोगकर्ताओं की संख्या 135 मिलियन थी.

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने मास्टरकार्ड एशिया पर प्रतिबंध लगा दिया है. RBI ने ने एक बयान में कहा कि प्रतिबंध 22 जुलाई से प्रभावी होगा. भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि मास्टरकार्ड ने भारत में पेमेंट डेटा स्टोर करने के लिए विदेशी कार्ड नेटवर्क के लिए बने नियमों का पालन नहीं किया था. RBI ने कहा पर्याप्त समय दिए जाने के बाद भी नियमों का पालन नहीं जा रहा था.

मास्टरकार्ड एक पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर है जो पेमेंट और सेटेलमेंट एक्ट सिस्टम के तहत देश में कार्ड नेटवर्क संचालित करने के लिए अधिकृत है. भारतीय रिजर्व बैंक ने 22 जुलाई से मास्टरकार्ड को नए ग्राहकों को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या प्रीपेड कार्ड जारी करने से प्रतिबंधित कर दिया है. इसलिए बैंक अब मास्टरकार्ड नेटवर्क पर डेबिट या क्रेडिट जारी नहीं कर पाएंगे.

RBI ने मास्टरकार्ड किया बैन, अब आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड का क्या होगा, यहां है पूरी जानकारी

First published: 16 July 2021, 8:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी