Home » बिज़नेस » SBI starts new service you can transfer your SBI account to another sbi branch without going bank
 

SBI ने शुरु की ये खास सुविधा, अब बिना बैंक जाए दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर कर सकेंगे अपना अकाउंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 November 2019, 12:18 IST

कई बार एक शहर से दूसरे शहर में नौकरी बदलने पर हमें अपना बैंक अकाउंट ट्रांसफर करने की जरूरत पड़ जाती है. ऐसे में हमें कई बार बैंक की उस ब्रांच के चक्कर लगाने पड़ते हैं जहां हमारा अकाउंट है. लेकिन अब चिंता करने की कोई बात नहीं है, क्योंकि SBI ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा शुरु की है. जिससे एक से दूसरी ब्रांच में अकाउंट ट्रांसफर करने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी. दरअसल, SBI अकाउंट धारक अपने अकाउंट को ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं. जिसमें आपको चंद मिनट ही लगेंगे.

हालांकि अपना बैंक अकाउंट ट्रांसफर करने से पहले आपको कुछ जरूरी बातें जान लेनी चाहिए. क्योंकि इस सुविधा का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं, जिनका अपने बैंक अकाउंट का नो योर क्‍लाइंट यानी KYC अपडेटेड है. इसके साथ ही ऑनलाइन प्रोसेस तभी पूरा होगा, जब आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते से रजिस्टर हो. इसके बाद ही आप अपने बैंक अकाउंट को एसबीआई में ऑनलाइन बैंक अकाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं.

कैंसे करें अपना SBI अकाउंट ट्रांसफर

अपना खाता ऑनलाइन ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले नेट बैंकिंग लॉगिन करें. इसके बाद अपने खाते के होम पेज पर 'ई-सर्विस' के बटन पर क्लिक करें. 'ई-सर्विसेज' सेक्शन में बाईं ओर आपको "बचत खाते के स्थानांतरण" का विकल्प दिखाई देगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर स्क्रीन पर आपको एसबीआई में उपलब्ध खाते दिखाई देंगे. आप जिस खाते को दूसरी शाखा में ट्रांसफर करना चाहते हैं, उसे चुनें. इसके बाद एसबीआई की दूसरी शाखा का ब्रांच कोड एंटर करें.

अब आपको 'गेट ब्रांच नेम' टैब को क्लिक करना होगा. इसके बाद शाखा का नाम और जो शाखा के कोड के नीचे दिए गए बॉक्स में दिखाई देगा. यह कोड वहां से चुन लें. अगर आप पहले से ही शाखा कोड जानते हैं तो उसे खुद भी भर सकते हैं. उसके बाद आपको 'नियम और शर्तें' दिखाई देंगी जिन्हें पढ़ने के बाद एक्सेप्ट पर टिक करके इसे सबमिट कर दें.

सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपको नई शाखा का नाम और कोड दिखाई देगा. जिसमें आप अपना खाता ट्रांसफर करना चाहते हैं. एक बार अपनी पूरी डीटेल्स की जांच कर लें. यदि आपको सब कुछ सही लगे तो कंफर्म बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको एंटर करना होगा. जब आप "कन्फर्म" पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुल जाएगा.

जहां आपको ट्रांसफर कंफर्मेशन मैसेज और आपकी मौजूदा शाखा, उस शाखा का विवरण दिया होगा, जिस पर आपने अपना खाता ट्रांसफर किया है. ऐसा होने के बाद आपका SBI में ऑनलाइन बैंक अकाउंट ट्रांसफर का प्रोसेस पूरा हो जाएगा. इसके एक हफ्ते बाद आपका अकाउंट नई ब्रांच में पहुंच जाएगा. जहां से आप बैंकिंग की सभी सुविधाएं पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

भारत के बिना हुआ दुनिया का सबसे बड़ा आर्थिक समझौता

पराली जलाने लिए तैयार था ये मास्टरप्लान, RBI के एक आदेश ने अटका दिया राह में रोड़ा

अब PAN Card बनवाने में नहीं होगी कोई परेशानी, आयकर विभाग शुरु करने जा रहा ये सुविधा

First published: 6 November 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी