Home » बिज़नेस » SBI will issue a credit card named Unnati to people who have no credit history, Charge free for 1 year
 

खुशखबरी: SBI का ग्राहकों को तोहफा, अब मुफ्त मिलेगी ये सुविधाएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 May 2018, 14:35 IST

देश में सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को नई सुविधा देने का ऐलान किया है. एसबीआई अब उन खाताधारकों को भी क्रेडिट कार्ड मुहैया कराएगी जो नौकरी-पेशा नहीं है या जो लोग खुद का कारोबार करते हैं और उनके पास नियमित नकदी का प्रवाह (Cash-Flow) नहीं होता है.

बैंक अक्सर क्रेडिट इतिहास न होने के कारण बैंक क्रेडिट कार्ड देने से मना कर देते हैं जिससे क्रेडिट के लिए योग्य लोगों को भी क्रेडिट कार्ड की सुविधा से वंचित रहना पड़ता है. एसबीआई ने अपनी नई स्कीम क्रेडिट कार्ड 'उन्नति' लॉन्च किया है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का यह कार्ड उन खाताधारक को दिया जाएगा जिनके अकाउंट में 25,000 रुपये या उससे अधिक की राशि शेष होता है.

ये भी पढ़ें - 10 रूपये में आपके घर में पहुंचेगा शराब का पसंदीदा ब्रांड, बस करना होगा ये काम

उन्नति कार्ड के फायदे

बैंक क्रेडिट कार्ड की सुविधा के लिए ग्राहकों से सलाना चार्ज वसूल करते हैं लेकिन SBI पहले 4 सालों के लिए कोई सालाना शुल्क नहीं लेगी. 5वें साल से सालाना 499 रुपए चार्ज देना होगा एसबीआई रिवार्ड प्रोग्राम के तहत कार्ड से 100 रुपये खर्च करने पर 1 रुपये का रिवार्ड मिलता है. SBI उन्नति कार्ड का इस्तेमाल पूरे विश्व के 24 मिलियन आउटलेट में कर सकते हैं, इसमें 3,25,000 आउटलेट भारत में हैं.

1 साल में 50 हजार रुपए या अधिक  खर्च करने पर 500 रूपये केशबैक की सुविधा भी मिलेगी. यह कार्ड एसबीआई के उन ग्राहकों के लिए होगा, जिन्होंने बैंक में 25 हजार या उस से अधिक की फिक्स्ड डिपोजिट करवाई हुई है. उन्नति कार्ड के जरिए 500 से 3000 रुपये के बीच पेट्रोल /डीजल खरीद पर 1 फीसदी ईंधन अधिभार (fuel surcharge waiver) में भी छूट भी प्राप्त होगा. अधिक जानकारी के लिए, ग्राहक बैंक से संपर्क कर सकते हैं.

First published: 17 May 2018, 14:35 IST
 
अगली कहानी