Home » बिज़नेस » Scooter sales decline for first time since January 2017
 

ऑटो मार्केट: मोटरसाइकिल के मुकाबले स्कूटरों की बिक्री में क्यों आ रही है गिरावट ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 June 2018, 15:50 IST

शहरी भारतीयों के बीच लोकप्रिय स्कूटर की बिक्री मई में 1.4% गिरकर 555,467 इकाई हो गई है. स्कूटर की बिक्री में जनवरी 2017 के बाद पहली बार  इतनी बड़ी गिरावट आई है. इंडस्ट्री लॉबी सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) द्वारा जारी मासिक बिक्री आंकड़ों के मुताबिक, मोटरसाइकिल की बिक्री सात महीनों में सबसे धीमी रफ्तार से बढ़ रही है.

हालांकि शादी के मौसम की मांग के कारण मई में महीने में 1.22% से 1.22 मिलियन यूनिट बढ़ी है. हालांकि लगातार चौथे महीने के लिए स्कूटर की तुलना में मोटरसाइकिल की बिक्री तेजी से बढ़ी है.

मोटरसाइकिल की बिक्री में ग्रामीण इलाकों में लम्बे समय से आ रही गिरावट के कारण हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड और बजाज ऑटो लिमिटेड ने वित्त वर्ष 18 में बाजार हिस्सेदारी में गिरावट देखी. ग्रामीण भारत में लोग गियरलेस स्कूटर की तुलना में सस्ती मोटरसाइकिल पसंद करते हैं.

विशेषज्ञों का कहना है कि ग्रामीण इलाकों में उच्च सार्वजनिक खर्च और सामान्य मानसून का पूर्वानुमान ग्रामीण मांग को और बढ़ावा देगा. पिछले साल मई और जून में कम बिक्री के पीछे यात्री कारों और उपयोगिता वाहनों की बिक्री क्रमशः 19.6% और 17.5% बढ़ी. कार खरीदारों ने पिछले साल 1 जुलाई को जीएसटी लागू होने के बाद अपनी खरीद में देरी कर दी थी. नए लॉन्च और फेसिलिफ्ट्स ने महीने के दौरान बिक्री में भी योगदान दिया.

वहीं मई में भारत में यात्री वाहनों की बिक्री में लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिनमे यूटिलिटी वाहनों, कारों और वैन सेगमेंट शामिल हैं. सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (एसआईएएम) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, यात्री वाहन (पीवी) की बिक्री पिछले महीने मई 2017 में 2,51,764 इकाइयों से 19.65 प्रतिशत बढ़कर 3,01,238 इकाई हो गई.

ये भी पढ़ें : 5 साल से मुंबई एयरपोर्ट पर खड़ा है माल्या का एयरबस, पार्किंग प्रति दिन साढ़े तीन लाख

First published: 12 June 2018, 15:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी