Home » बिज़नेस » Share market reach two years high after BJP victory in UP & Uttarakhand
 

भाजपा की जीत से झूमा सेंसेक्स, बनाया नया रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2017, 16:16 IST

लगता है निवेशकों ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत को हाथों हाथ लिया है. इसी का नतीजा है कि होली के बाद मंगलवार को खुले शेयर बाजार में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिला.

इसके चलते नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 9,123 अंक छूकर अब तक के सर्वोच्च स्तर में पहुंच गया और एक नया रिकॉर्ड बनाया. दूसरी तरफ सेंसेक्स भी मंगलवार को 29,561.93 तक पहुंच गया.

एनएसई केे निफ्टी ने मंगलवार को शुरुआती कारोबार में ही उछाल दिखाई. वहीं, बॉम्बे के मार्केट का सेंसेक्स भी 616 अंकों के उछाल के साथ खुला.

 

इसके अलावा जनवरी का औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) आंकड़ा भी काफी बेहतर साबित हुआ, जिसने उत्साह बढ़ाया. जनवरी में आईआईपी 2.7 फीसदी रही थी.

मंगलवार को नजर आई इस तेजी के चलते बाजार में मुनाफावसूली भी हुई. दिन के ऊपरी स्तरों से निफ्टी में 35 अंक कम हुए और सेंसेक्स में 120 की कमी आई. परिणामस्वरूप निफ्टी 9100 और सेंसेक्स 29,450 के करीब बंद हुआ. हालांकि दोनों करीब 1.75 फीसदी तक मजबूत होकर बंद हुए.

इसके अलावा मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी अच्छी खरीदारी हुई. फॉर्मा, बैंकिंग, ऑटो, एफएमसजी, आईटी, रिएलटी, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, पॉवर एंड ऑयल गैस के शेयरों की खरीदारी में भी लोगों ने दिलचस्पी दिखाई.

First published: 14 March 2017, 16:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी