Home » बिज़नेस » share market-sensex nifty hits lifetime highs.
 

सेंसेक्स और निप्टी ने शेयर मार्केट में बनाया नया रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 June 2017, 14:04 IST

शेयर बाजार इस हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को तेजी के साथ खुला. शुक्रवार को गिरती जीडीपी से उबरते हुए सेसेंक्स और निफ्टी ने नया रिकॉर्ड बनाया. इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में मजबूत संकेत बताया जा रहा है.

शुक्रवार सुबह बाजार खुलते ही सेंसेक्स ने लगभग 160 अंकों की बढ़त लेते हुए 31,303 के स्तर को छू लिया. वहीं, निफ्टी ने भी 40 अंकों की उछाल के साथ 9,656 के रिकॉर्ड स्तर को पार कर लिया.

इससे पहले गुरुवार को जीडीपी और पीएमआई आंकड़ों के दबाव में बाजार सीमित दायरे में उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स मामूली नुकसान के साथ 31,137.59 अंक पर बंद हुआ था.

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में ज्यादा खरीददारी देखने को मिल रही है. इसके अलावा बैंकिंग शेयरों में भी अच्छी बढ़त देखी जा सकती है.

दरअसल वित्त वर्ष 2016-17 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर घटकर 7.1 प्रतिशत पर आ गई है. इससे भारत ने दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का तमगा गंवा दिया है. 8 नवंबर को हुई नोटबंदी के बाद बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर सिर्फ 6.1 प्रतिशत पर आ गई है.

आठ प्रमुख क्षेत्रों की वृद्धि दर अप्रैल में घटकर 2.5 प्रतिशत पर आ गई है. वहीं, मई महीने का विनिर्माण पीएमआई तीन महीने के निचले स्तर पर आ गया है. 

First published: 2 June 2017, 14:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी