Home » बिज़नेस » 6 पैसे प्रति मिनट कॉल चार्ज के बाद उछले Airtel और Vodafone Idea के शेयर
 

Jio कॉल चार्ज 6 पैसे प्रति मिनट होने के बाद उछले Airtel और Vodafone Idea के शेयर

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2019, 12:12 IST

भारती एयरटेल लिमिटेड और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के शेयरों में गुरुवार को उछाल देखा गया. इससे एक दिन पहले ही देश के सबसे लाभकारी दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो ने कहा कि वह दूसरे नेटवर्क पर मुफ्त वॉयस कॉल समाप्त कर देगा. भारती एयरटेल लिमिटेड के शेयर 4% बढे, जबकि वोडाफोन आइडिया के शेयर 18% बढे. पिछले तीन सत्रों में भारती एयरटेल को 10% जबकि वोडाफोन आइडिया को 30% प्राप्त हुआ.

रिलायंस जियो ने बुधवार देर रात कहा कि वह प्रतिद्वंद्वी नेटवर्क पर किए गए कॉल के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से चार्ज करना शुरू कर देगा. आज यह भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के लिए एक बड़ी राहत है. विश्लेषकों का मानना है कि Jio की टैरिफ बढ़ोतरी उद्योग के लिए सकारात्मक है क्योंकि यह अन्य ऑपरेटरों को भी टैरिफ बढ़ाने में सक्षम बनाता है.

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा 18 सितंबर को एक ताजा परामर्श पत्र जारी करने के बाद यह जियो ने यह कदम उठाया. जियो ने कहा इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) ख़त्म करने के TRAI के फैसले पर अनिश्चितता बनी हुई है इसलिए उसे वॉयस कॉल के लिए अपने ग्राहकों को चार्ज करना शुरू करना पड़ा है.

अब तक यह उपयोगकर्ताओं को चार्ज करने के बजाय अपनी जेब से अन्य कंपनियों शुल्क दे रहा था. एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले तीन वर्षों में Jio ने अन्य ऑपरेटरों को शुद्ध IUC शुल्कों के रूप में लगभग 13,500 करोड़ का भुगतान किया है.

 Jio ने दूसरे नेटवर्क पर कॉल रेट 6 पैसे प्रति मिनट क्यों की ? ये रही पूरी कहानी

First published: 10 October 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी