Home » बिज़नेस » sip financial planing for crorepati through mutual fund
 

अब करोड़पति बनना मुश्किल नहीं, इस सुरक्षित स्कीम से है 1 करोड़ रुपये मिलने की गारंटी

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 January 2019, 19:27 IST

हरेक आम भारतीय का सपना होता है कि वो अपनी जिंदगी में करोड़पति बन जाए और अधिकांशतः को लगता है कि एक न एक दिन कोई ऐसा चमत्कार होगा जिससे वो करोड़ रूपये का मालिक हो जायेगा, खासकर युवा वर्ग में इसकी ख्वाहिश प्रबल होती है. लेकिन अगर आप सही तरीके से स्पेप बाई स्टेप कार्य करें तो एक करोड़ का फण्ड बनाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है. फाइनेंसियल स्पेशलिस्ट के अनुसार इस तीन स्टेप के इन्वेस्टमेंट प्लान से 1 करोड़ फण्ड जुटाया जा सकता है. इसके लिए 5,000 रुपये का निवेश प्रतिमाह करना होगा जिससे तय समय में आप करोड़पति बन जाएंगे वो भी बगैर रिस्क के. आपको हर माह म्युचुअल फंड में एक तय रकम निवेश करनी होगी. इसके अलावा आपको हर साल अपना निवेश बढ़ाना होगा.

म्युचुअल फंड (SIP) में 5,000 रुपये प्रतिमाह शुरू करें निवेश

स्क्रिपबॉक्स की स्कीम के अनुसार सबसे पहले आपको म्युचुअल फंड में मासिक 5,000 रुपये का इन्वेस्टमेंट शुरू करना होगा. इस तरह से आप 17.5 साल में 1 करोड़ का फंड बना सकते हैं. करोड़पति बनने की दिशा में यह आपका पहला स्टेप होगा.

हर साल 15 % तक बढ़ाना होगा निवेश

पहले साल मासिक 5,000 रुपये निवेश के बाद आपको एसआईपी में अपना निवेश हर साल 15% तक बढ़ाना होगा. यानी दूसरे साल आपको एसआईपी में 5,750 रुपए निवेश करना होगा और इसी तरह से इसके बाद अगले साल आपको फिर अपना निवेश 15 फीसदी बढ़ाना होगा. ऐसा आपको लगातार 17 वें साल तक करना होगा.

फंड पर रखें नजर

इसके साथ ही आपको धैर्य के साथ अपने फंड को बढ़ते हुए देखना होगा। आपको इस फंड से बीच में पैसा नहीं निकालना है अगर आप बीच में पैसा निकाल लेते हैं तो आपका अपने लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाएंगे. अगर आपके निवेश पर सालाना 14 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 17.5 साल में आप 1 करोड़ रुपए का फंड बना लेंगे.

First published: 6 January 2019, 18:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी