Home » बिज़नेस » Smart phones can be expensive, custom duty was congratulated in the government budget
 

महंगे हो सकते हैं स्मार्ट फोन, सरकार ने बजट में बढ़ाई थी कस्टम ड्यूटी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 February 2020, 12:35 IST

केंद्रीय बजट 2020 के बाद मोबाइल फोन महंगे हो सकते हैं. बजट 2020 में सरकार द्वारा आयातित माल पर मूल सीमा शुल्क (Custom Duty) में बढ़ोतरी से मोबाइल हैंडसेट 2 से 7 फीसदी तक महंगे होने की संभावना है. हालांकि भारतीय बाजार में अब आयतित स्मार्ट फोन का हिस्सा बहुत कम है. बजट प्रस्तावों के अनुसार चार्जर्स पर ड्यूटी 15% से बढ़कर 20% हो जाएगी.

जबकि मदरबोर्ड या प्रिंटेड सर्किट बोर्ड असेंबली (PCBA) पर 10 फीसदी से 20 फीसदी कस्टम ड्यूटी हो जाएगी. इसी तरह मोबाइल हैंडसेट बनाने में इस्तेमाल होने वाले कंपोनेंट्स पर भी ड्यूटी बढ़ाई गई है. जानकारों का कहना है कि आयातित फोन की अंतिम बिक्री मूल्य पर इससे 4 से 7 फीसदी का असर पड़ेगा.

एक रिपोर्ट के अनुसार मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के शीर्ष उद्योग निकाय इंडिया सेलुलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (ICEA) के अध्यक्ष पंकज मोहिन्द्रू ने कहा कि आयातित मोबाइल फोन का बाजार मुश्किल से 3 से 3.5% है. भारत में 40,000 और उससे अधिक की लागत वाले फोन आयात किए जाते हैं.

हालांकि Apple भारत में अपने कुछ मॉडलों का निर्माण कर रहा है. लेकिन उनके लोकप्रिय मॉडलों का एक बड़ा हिस्सा अभी भी आयात किया जाता है. Google पिक्सेल और कुछ अन्य विशिष्ट हाई-एंड फोन भी आयात किए जाते हैं.

दिल्ली में वोट देने के लिए आने वालों को SpiceJet ने की फ्री टिकट की व्यवस्था

First published: 5 February 2020, 11:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी