Home » बिज़नेस » smartphone gionee may close due to bankruptcy
 

बड़े ब्रांड वाली ये स्मार्टफोन की कंपनी हुई दिवालिया, अगर आपके पास है इसका मोबाइल तो होगी बड़ी परेशानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 December 2018, 13:13 IST

स्मार्टफोन की दुनिया में धमाल मचाने वाली चीनी ब्रांड जियोनी (Gionee) इन दिनों मुश्किल दौर से गुजर रही है. कंपनी की स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि दिवालिया होने के कगार पर पहुंच गई है. कंपनी के दिवालिया होने के पीछे की वजह स्पष्ट नहीं है लेकिन चीनी वेबसाइट जाइमेन ने दावा किया है कि कंपनी ने चेयरमैन लिऊ लिरॉन्ग की जुआ खेलने की लत की वजह से कंपनी की हालत इतनी बदतर हो गई है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जियोनी कंपनी के चेयरमैन लिऊ लिरॉन्ग ने जुए में लगभग 10 बिलियन युआन यानी 1.4 बिलियन डॉलर हार चुके हैं.

ये भी पढ़ें-मोदी का मास्टरस्ट्रोक, 50 करोड़ कर्मियों को मिलेगा इस स्कीम का बंपर लाभ, सीधे अकाउंट में आएगा पैसा

अगर कंपनी बंद हो जाती है उसके लाखों ग्राहकों के लिए भी कम परेशानी की बात नहीं है, स्मार्टफोन के सर्विस और उसके पार्ट के लिए दर -दर भटकना पड़ सकता है और नहीं मिलने की स्थिति में मोबाइल एक डब्बा रह जाएगा और हजारों रूपये की हानि होगी.

Gionee के चेयरमैन स्पेन में जुआ खेल रहे थे. हालांकि बाद में कंपनी के चेयरमैन ने स्वीकार किया कि उन्होंने 1 बिलियन युआन यानी 144 मिलियन डॉलर हारे हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार इतने बड़े नुकसान के बाद कंपनी अपने सप्लायर्स को पेमेंट नहीं कर पाई है और वे दूसरा विकल्प तलाश रहे हैं. 

चीनी मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि करीब 20 सप्लायर ने दिवालिया होने का एप्लिकेशन दिया है. हालांकि Gionee के चेयरमैन का कहना है कि उन्होंने कंपनी के पैसे से जुआ नहीं खेला है लेकिन ये बात मानी कि उन्होंने कंपनी के फंड से कुछ उधार जरूर लिए हैं.

इस साल की शुरुआती महीनें में खबर आई थी कि Gionee भारत में 650 करोड़ रुपए का निवेश करने की योजना बना रही है. कंपनी 8 हजार से 20 हजार रुपये के बीच कई स्मार्टफोन लांच करने वाली थी जिससे वह अपनी विक्री 30 प्रतिशत तक बढ़ा सके.

First published: 3 December 2018, 13:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी