Home » बिज़नेस » Smartphone Market: Chinese company Xiaomi became the second largest smartphone maker by overtaking Apple
 

स्मार्टफोन मार्केट : चीनी कंपनी Xiaomi बनी Apple को पछाड़कर दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन मेकर

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2021, 15:53 IST

 

मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस (Canalys) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता श्याओमी (Xiaomi) ने 2020 की दूसरी तिमाही में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के रूप में एप्पल को पछाड़ दिया है. कैनालिस के शोध प्रबंधक बेन स्टैंटन ने कहा कि लैटिन अमेरिकी, अफ्रीकी और पश्चिमी यूरोपीय क्षेत्रों में कंपनी के शिपमेंट में पिछले वर्ष की तुलना में क्रमशः 300 फीसदी, 150 फीसदी और 50 फीसदी की वृद्धि हुई है.

रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग ने कुल स्मार्टफोन शिपमेंट का 19 फीसदी और 15 फीसदी की वार्षिक वृद्धि के साथ बाजार का नेतृत्व किया. दूसरी ओर Xiaomi ने बाजार हिस्सेदारी का 17 फीसदी लेने के लिए 83 फीसदी की वृद्धि की, इसके बाद Apple ने 14 फीसदी की वृद्धि की. ओप्पो और वीवो ने 10 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथा और पांचवां स्थान हासिल किया. Q2 2021 के लिए वैश्विक शिपमेंट संख्या क्रमिक रूप से 12 फीसदी बढ़ी.


दूसरी तिमाही में Xiaomi की स्थिति क्षेत्र के विशेषज्ञों के लिए आश्चर्य की बात नहीं हो सकती है. दूसरी तिमाही आमतौर पर ऐप्पल के लिए धीमी होती है, क्योंकि कंपनी ने साल की तीसरी तिमाही में अपने नए आईफोन लॉन्च किए. जिससे ग्राहकों को खरीदारी करने से पहले नए आईफोन का इंतजार करना पड़ा.

स्टैंटन ने उल्लेख किया कि इस साल Xiaomi की प्राथमिकता अपने हाई एंड डिवाइस की बिक्री को बढ़ाना है, जैसे कि Xiaomi Mi 11 Ultra। कंपनी को ओप्पो, वीवो और रियलमी जैसे साथी चीनी हमवतन से भी कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा.

First published: 16 July 2021, 15:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी