Home » बिज़नेस » some changes in bike riding that can help to increase the mileage of your bike
 

अपनी बाइक में करवाएं ये छोटे से बदलाव, माइलेज में होगी चमत्कारी बढ़ोतरी, आप कहेंगे- अद्भुत

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 April 2019, 14:13 IST

हमारे देश में बाइक को छोटी दूरी के लिए सबसे उपर्युक्त यात्रा का साधन माना जाता है. आज ज्यादातर लोगों के पास बाइक होती है क्योंकि यह कम खर्च में बेहतर सुविधा देता है और जेब पर सीमित असर डालती है. लेकिन अक्सर लोग माइलेज को लेकर परेशान रहते हैं. हालांकि आधुनिक तकनीक और इंजन की लेटेस्ट वर्जन से अच्छी माइलेज मिलती है. यहां बाइक में कुछ ऐसे बदलाव की जानकारी दी जा रही है जिनकी मदद से आप अपनी बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं.

वजन की चीजें निकलवा दें

बाइक में अगर अतिरिक्त एक्सेसरीज लगा रखी है या गैर जरूरी भारी चीज हो तो इसे निकलवा दें. इससे आपकी बाइक स्मूथ चलने के साथ बेहतर माइलेज भी देगी.

निर्देश के मुताबिक रखें टायर प्रेशर

बाइक कंपनी जितना हवा टायर के लिए रिकमेंड करती है उतना ही हवा डलवाएं. टायर में सही प्रैशर नहीं रहने की वजह से इंजन पर ज्यादा भर पड़ता है जिससे पेट्रोल की अधिक खपत होती है. सही हवा होने से बाइक बेहतर माइलेज देती है.

नियंत्रित रखें स्पीड

बाइक की स्पीड क्रूजिंग रखें यानी अपनी बाइक की स्पीड 5000rpm पर 50-60km प्रतिघंटे तक ही रखें. इस स्पीड पर आपकी बाइक सबसे ज्यादा माइलेज देती है. निर्धारित स्पीड से चलाने पर जान की सुरक्षा के साथ-साथ पेट्रोल की बचत भी करेगा.

गियर बदलने के समय रखें ध्यान

गियर, बाइक चलाते समय सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है ऐसे में आप अपनी बाइक का गियर ठीक से बदलें और तेज स्पीड पर हमेशा टॉप गियर पर ही रखें. इसके साथ ही बाइक कीक्लच भी कम से कम इस्तेमाल करने की कोशिश करना चाहिए. ज्यादा स्पीड पर कम गेयर रखने से इंजन ज्यादा मात्रा में पेट्रोल कंज्यूम करता है.

First published: 21 April 2019, 19:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी