Home » बिज़नेस » South Korea's car company is going to give jobs to 3,000 people in India
 

भारत में 3000 लोगों को नौकरियां देने जा रही है दक्षिण कोरिया की ये कार कंपनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2018, 13:08 IST

दक्षिण कोरिया की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी 'किया मोटर्स' कॉरपोरेशन जल्द ही आंध्र प्रदेश में अपना संयंत्र स्थापित करने जा रही है. कंपनी का दावा है कि इससे वह 3,000 लोगों की नियुक्तियां करेगी. किया दक्षिण कोरिया की कंपनी ह्यूंदै की सहयोगी कंपनी है. किया मोटर्स इस संयंत्र के लिए एक अरब डॉलर से अधिक का निवेश से स्थापित कर रही है.

कंपनी  का दावा है कि यह संयंत्र 2.3 करोड़ वर्गफुट में फैला है और इसकी वार्षिक क्षमता तीन लाख कार उत्पादन करने की है. इस संयंत्र के पूरी तरह चालू होने पर करीब 3,000 लोगों को रोजगार मिलेगा.

 

बिजनेस स्टैंडर्ड के अनुसार कंपनी ने एक बयान में कहा, किया मोटर्स इंडिया संयंत्र को चलाने के लिए आवश्यक 3,000 लोगों की नियुक्ति जल्द शुरु करेगी. बयान के अनुसार, मौजूदा समय में कंपनी आंध्र प्रदेश सरकार के साथ राज्य सरकार स्तर पर एक संयुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने के लिए बातचीत कर रही है ताकि स्थानीय लोगों में आवश्यक विनिर्माण कौशल विकसित किए जा सकें.

ये भी पढ़ें : इस बार बजाज एवेंजर को 180 सीसी के दमदार इंजन के साथ लाया है, जानिए क्या नया है

किआ मोटर्स कार्पोरेशन के अध्यक्ष, हान-वू पार्क ने एक बयान में कहा, "किआ मोटर्स भारत में अपनी वैश्विक सफलता की कल्पना कर रही है, क्योंकि यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ता कार बाजार है. 

कंपनी पहले ही कह चुकी है कि वह भारत को बड़ी क्षमता के साथ एक प्रमुख बाजार के रूप में पहचानता है और उसकी देश के लिए बड़ी योजनाएं है, जो सभी वैश्विक मोटर वाहन ब्रांडों के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है.

 उन्होंने कहा, "हम यहां सिर्फ अच्छी कारों के मुकाबले अधिक का निर्माण करने के लिए हैं. हम स्थानीय ऑटोमोटिव उद्योग में नए मानक को स्थापित करना चाहते हैं ताकि ग्राहकों को विश्व स्तर के उत्पादों और सेवाओं के साथ मिलकर स्थानीय समुदाय के साथ जोड़ा जा सके. 

किआ आंध्र प्रदेश में $ 1.1 बिलियन ग्रीनफील्ड विनिर्माण इकाई का निर्माण कर रही है. किआ की मूल कंपनी हुंडई देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है जिसकी हिस्सेदारी 17 फीसदी है। हुंडई की कारें पहले से ही भारतीय बाजार में धमाल मचा रही हैं.

First published: 23 February 2018, 13:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी