Home » बिज़नेस » SpiceJet may soon partner with two major US companies and diversify beyond aviation, says chairman
 

अब दूसरे कारोबार में भी हाथ आजमाना चाहते हैं स्पाइसजेट के मालिक अजय सिंह ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2018, 15:12 IST

एयरलाइन्स कंपनी स्पाइसजेट एक अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन समेत दो अमेरिकी कंपनियों के साथ साझेदारी कर सकती है. कंपनी एयरलाइन्स कारोबार से इतर अपने कारोबार में विविधता लाने के लिए ऐसा कर रही है. कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अजय सिंह ने कहा, "हमें खुद को शुद्ध विमानन व्यवसाय में होने के जोखिम से बचाव करना होगा और विमानन से जुड़े व्यवसायों को ढूंढना होगा, जो कि ईंधन की उच्च लागत से थोड़ा अधिक इन्सुलेट होगा.

उन्होंने कहा "हम मानते हैं कि यह महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदारी हैं, जिसमे हम प्रवेश कर सकते हैं , हम जल्द ही उनकी घोषणा करेंगे." सिंह वाशिंगटन में यूएस-भारत रणनीतिक और साझेदारी शिखर सम्मेलन के वार्षिक नेतृत्व शिखर सम्मेलन के दौरान बोल रहे थे. हालांकि सिंह ने उन अमेरिकन कंपनियों का नाम नहीं लिया जो स्पाइसजेट के साथ साझेदारी करना चाहती है.

सिंह ने कहा, "हमें लगता है कि डिजिटल और प्रौद्योगिकी एक महत्वपूर्ण जगह है." "हम कार्गो, कूरियर व्यवसाय में रहना चाहते हैं.हमारा मानना है कि यह स्पाइसजेट के कारोबार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा.

हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि इसका मतलब यह नहीं है कि स्पाइसजेट संयुक्त राज्य अमेरिका में विस्तार करना चाहता है. कंपनी केवल ग्राहक अनुभव और परिचालन प्रदर्शन में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है.

कौन हैं अजय सिंह

अजय सिंह कभी बीजेपी के दिग्गज नेता प्रमोद महाजन के ओएसडी हुआ करते थे. मीडिया रिपोर्ट की माने तो साल 2014 के चुनाव प्रचार में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी.

हालही में अजय सिंह ने 20 बोइंग 737 मैक्स 10 मॉडल विमान खरीदने का आर्डर दिया था. बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट की माने तो इन 20 बोइंग विमान की अनुमानित कीमत 300 अरब के आसपास है. स्पाइस जेट के पास अभी 35 बोइंग 737-800 और 737-900 अगली पीढ़ी के विमान हैं.

ये भी पढ़ें : मारुति-सुजुकी की कारों की बैटरी अब एक नहीं पांच साल से ज्यादा चलेगी

First published: 13 July 2018, 14:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी