Home » बिज़नेस » State Bank fraud from foreign travel card, spent Rs 9.1 crore from card for shopping
 

स्टेट बैंक के 13000 लिमिट वाले कार्ड से इस शख्स ने की 9 करोड़ की शॉपिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 March 2018, 16:55 IST

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की नवी मुंबई स्थित एनआरआई सीवुड शाखा ने फॉरेन ट्रेवल  कार्ड जारी किए थे. इसी कार्ड से ब्रिटिश ई-कॉमर्स वेबसाइट पर 9.1 करोड़ की शॉपिंग कर ली. यलामांचिलि सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड ने इसके लिए आवेदन किया था .

सीबीआई ने मामला दर्ज किया है. SBI ने  इस शिकायत में कहा गया, "28 फरवरी 2017 को यलामांचिलि सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड के चीफ ऑपरेटिंग अफसर की  ओर से इस मामले की जानकारी बैंक को दी गई.”आरोप है कि यह कार्ड एनआरआई सीवुड शाखा से 7 नवंबर 2016 को जारी किया गया था.


इसमें कहा गया कि एक ही व्यक्ति क नाम पर तीन कार्ड जारी किये गए यह कार्ड संदीप कुमार रधु पुजारी के नाम पर जारी किया गया था जो कि 200 डॉलर(13000 रुपये ) के लिए था. सीबीआई ने बताया कि इसके विभिन्न पहलुओं पर जाँच की जा रही है. सीबीआई ने पुजारी और कुछ अज्ञात लोगो के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र ,चीटिंग और आईटी एक्ट  के तहत FIR दर्ज की.

एसबीआई केे इस ट्रैवल कार्ड से 374 ट्रांजक्शन  किया गया जिसकी कुल राशि करीब 1.41 मिलियन डॉलर है. बैंक ने आरोप लगाया सभी लेन -देन   UK में किये गए जिसकी बिलिंग  USD में किये गए.

नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के घोटाले  कें  बाद लगातार बैंक फ्रॉड का मामला सामने आ रहा  है,हलाकि वित्त मंत्रालय और RBI  ने इससे लेकर कड़े निर्देश दिए है ताकि जनता के पैसे का दुरूपयोग न होने पाए,वैसे तो हम आये दिन ऑनलाइन ठगी का मामला सुनते है लेकिन बैंको को ही उनके कार्ड से चुना लगाने का  ये मामला अनोखा है.

ये भी पढ़ें- Honda की 160 सीसी मोटरसाइकिल X Blade भारत में हुई लांच, Apache को देगी टक्कर

 

First published: 13 March 2018, 16:55 IST
 
अगली कहानी