Home » बिज़नेस » State-Run Banks on Strike Again Today Over Big Merger and payroll issue Services to be Affected
 

आज भी नहीं कर पाएंगे बैंक से लेन-देन, हड़ताल पर रहेंगे 10 लाख बैंक कर्मचारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 December 2018, 9:56 IST

देशभर में आज भी बैंकिंग सेवाएं बंद रहेंगी. जिससे आम लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि देशभर में करीब 10 लाख बैंक कर्मचारी आज हड़ताल पर रहेगें. इसलिए आज यानि बुधवार को भी बैंक बंद रहेंगे. बता दें कि पिछले एक सप्ताह में एक दिन बैंक खुलने के बाद आज फिर से बैंक बंद रहेंगे. इससे आम आदमी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

बता दें कि 21 से 23 दिसंबर को भी बैंक कर्मचारियों ने हड़ताल की थी, उसके बाद 24 दिसंबर को बैंक खुले थे. फिर 25को बैंक की छुट्टी की वजह से बैंक बंद रहे थे. लेकिन 26 दिसंबर को देश के करीब 10 लाख बैंक कर्मचारी फिर से हड़ताल पर चले गए है. जिससे बैंकिंग सेवाएं आज भी पूरी तरह से बंद रहेंगी. बैंकों की छुट्टी और कर्मचारियों की हड़ताल के चलते आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन अभी ये परेशानियां खत्म होने का नाम नहीं ले रहीं.

यूनाइटेड फॉरम ऑफ बैंक यूनियंस के मीडिया प्रभारी अनिल तिवारी के मुताबिक, बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों के संगठन आयबॉक ने वेतनवृद्धि और बैंकों के विलय के विरोध में बैंकों की हड़ताल की घोषणा की थी. देश में करीब 3.2 लाख से अधिक बैंक अधिकारी पहले भी हड़ताल पर रहे थे, इस बीच कुछ क्षेत्रों में एटीएम में भी काफी दिक्कतें आई थीं.

बैंक कर्मचारियों इसलिए हड़ताल पर हैं. बैंक कर्मचारियों की मांग है कि मई 2017 को जमा की गई मांगों के चार्टर के आधार पर 11वें द्विपक्षीय वेतन संशोधन वार्ता के लिए बिना शर्त आदेश पत्र जारी किया जाए. वहीं वेतन पुनरीक्षण पर बातचीत शुरू होने के 19 महीने बीत जाने के बाद भी इस प्रक्रिया में अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया है.

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंकों के विलय के विरोध में 26 दिसंबर को हड़ताल का आह्वान किया है, बता दें कि UFBU शीर्ष नौ बैंक संघों की एक ईकाई है.

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार में प्याज ने निकाले किसानों के आंसू, सबसे बड़ी थोक मंडी में बिक रहा 1 रुपये किलो

First published: 26 December 2018, 9:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी