Home » बिज़नेस » Success mantra: A successful boss can be the one who take care of the needs of his staff
 

अगर आपको भी सफल बॉस बनना है तो इन बातों का रखें खयाल, अपने स्टाफ की करें कद्र

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2018, 13:42 IST

एक सफल बॉस वही बन सकता है जिसे अपने स्टाफ का पूरा साथ मिले. इसके लिए जरूरी है कि बॉस अपने स्टाफ की जरूरतों का ख्याल रखें. जब आपका संतुष्ट होगा तो वो अपनी योग्यता और मेहनत का 100 फीसदी अपने कार्य को देगा. इसके लिए आपको एक अच्छा बॉस बनकर दिखाना होगा.

किसी भी कर्मचारी की सफलता बॉस की बेहतरीन लीडरशिप पर निर्भर करती है. अगर आप अपनी टीम का अच्छे से नेतृत्व करते हैं और उन्हें आगे बढऩे के लिए प्रेरित करते हैं तो स्टाफ हमेशा आपका साथ देता है. अगर आप सिर्फ अपने बारे में ही सोचते हैं और स्टाफ के कार्य का महत्व नहीं समझते तो स्टाफ अपने काम की खानापूर्ती करता है और संस्थान निर्धारित लछ्य प्राप्त नहीं कर पाता.

अपनी टीम को अपना पूरा समय दें. समय-समय पर अपने स्टाफ से पूछें कि उनके पास क्या-क्या काम हैं और उन्हें सफलतापूर्वक पूरे करने में आप किस तरह से उनकी मदद कर सकते हैं. खुद बेहतर कार्य करें और अपनी सफलता का उदाहरण पेश करें ताकि आपके कर्मचारियों को आपसे प्रेरणा मिले.  

स्टाफ के अच्छे काम की हमेशा तारीफ करें, अगर आपके स्टाफ ने अच्छा काम किया है तो आपको उन्हें जरूर कहना चाहिए कि तुमने शानदार काम किया है. साथ ही उनकी छोटी-छोटी उपलब्धियों पर भी आप उनकी तारीफ जरूर करें. इससे आपके कर्मचारियों को लगेगा कि आप उनके काम की कद्र करते हैं और आप उनके काम पर आपकी हमेशा नजर रहती है.

अपनी टीम के सदस्यों पर भरोसा रखें इससे उनका उत्साह बना रहेगा. अगर आपके किसी कर्मचारी को किसी तरह की परेशानी है तो व्यक्तिगत तौर पर उनकी समस्या सुने और सहानुभूति जतायें.

First published: 31 August 2018, 13:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी