Home » बिज़नेस » Sukanya Samrudhi Yojana a government scheme for daughters, invest and get up to 40 lakh Rupees
 

पोस्ट ऑफिस की इस जबरदस्त स्कीम में खुलवाएं खाता, ₹ 333 के निवेश पर मिलेंगे 40.5 लाख रूपये

दीपक कुमार सिंह | Updated on: 7 May 2019, 19:12 IST

मध्यम वर्ग का व्यक्ति अपने मेहनत की कमाई से थोड़े-थोड़े पैसे काटकर बचाता है ताकि भविष्य के लिए कुछ पैसे जमा कर सके. वो बचत इसलिए करता है कि उसके परिवार का फ्यूचर आर्थिक तौर पर सुरक्षित रहे.

हर माता-पिता अक्सर अपने बच्चों खासकर बिटिया की अच्छी शिक्षा और शादी के लिए चिंतित रहते हैं क्योंकि इसके लिए एकमुश्त एक बड़ी रकम की जरुरत पड़ती है. मोदी सरकार ने 22 जनवरी 2015 में ''सुकन्या समृद्धि योजना'' की शुरुआत की थी. पहले न्यूनतम निवेश 1000 सालाना था जिसे घटाकर 250 रूपये सलाना कर दिया गया है. सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के अंतर्गत अगर आपकी बेटी 10 साल या उससे कम आयु की है तो आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर उसके नाम से खाता खुलवा सकते हैं.


अक्षय तृतीया पर जबरदस्त गोल्ड ऑफर, बिना पैसा दिए यहां से खरीदें 15000 रूपये का सोना

40 लाख रुपये मिलेगा रिटर्न

सुकन्या समृद्धि योजना  में सालाना न्यूनतम 250 रूपये और अध‍िकतम डेढ़ लाख रूपये तक जमा कर सकते हैं.इस योजना के अंतर्गत 10 साल तक आयु की बेटियों के नाम पर ही अकाउंट खोल सकता है. इस अकाउंट में अधिकतम निवेश 14 साल तक ही किया जा सकता है.

उदाहरण के तौर पर अगर कोई अपनी 5 साल की बेटी के नाम यह खाता खोलता है, और अपने खर्चे से करीब 333 रूपये रोजाना यानि 10, 000 रूपये प्रतिमाह बचाता है तो एक साल में यह 1 लाख 20 हजार हो जाएगा. इसे पोस्ट ऑफिस में बेटी की नाम पर खुले खाते में जमा करना होगा. अपनी सुविधा अनुसार आप चाहें तो प्रतिमाह या छमाही भी पैसे जमा कर सकते हैं.

15 साल बाद जब आपकी बेटी की उम्र 20 साल होगी तो करीब तो 40.45 लाख तक का बड़ा फंड बन जाएगा. सरकार इस योजना में अधिक ब्याज देती है. वित्तीय वर्ष 2016 -17 में SSY में 9.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था जो इनकम टैक्स (Income Tax) छूट के साथ है. इससे पहले इसमें 9.2 फीसदी तक ब्याज भी मिला है.

SBI की जबरदस्त गोल्ड स्कीम, घर में रखे सोना से करें हजारों रूपये की कमाई

योजना की खासियत

साल में जितनी बार चाहें पैसा जमा कर सकते हैं. अगर आप किसी साल पैसा जमा करना भूल जाते हैं, तो आपको 50 रुपए सालाना पैनल्टी भरनी पड़ेगी. बेटी की उम्र 18 साल पूरी होने पर आप उसमें से 50 प्रतिशत तक धन निकाल सकते हैं, लेकिन रकम 25 साल की होने पर ही निकाल सकेंगे. अगर बेटी की शादी 18 साल की उम्र में शादी हो जाती है, तो आप प्री-मेच्योर फैसिलिटी के अंतर्गत पैसे निकाल सकते हैं.

अगर आपकी दो बेटियां हैं तो आप सुकन्या के अंतर्गत दो अकाउंट खुलवा सकते हैं. लेकिन अगर दो से ज्यादा बेटियां हैं, तब भी आप दो ही अकाउंट खुलवा सकते हैं.

First published: 7 May 2019, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी