Home » बिज़नेस » Sunil Bharti Mittal said Reliance Jio will destroy telecom sector & small companies won't survive, Arun Jaitley launched airtel payment bank
 

एयरटेलः टेलीकॉम सेक्टर को बर्बाद कर रहा है रिलायंस जियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:45 IST

रिलायंस जियो की टेलीकॉम सेक्टर में कदम रखने की आहट से ही तगड़ी उठापटक शुरू हो गई थी. भारती एयरटेल ने रिलायंस जियो के खिलाफ कई ट्राई, टीडीसैट में शिकायतें भी कीं थी. हालांकि सुनील भारती मित्तल ने अब यह कहा है कि रिलायंस जियो द्वारा दिया गया मुफ्त ऑफर टेलीकॉम उद्योग को बर्बाद कर देगा.

सुनील भारती मित्तल शुक्रवार को नई दिल्ली में एयरटेल पेमेंट बैंक की आधिकारिक लॉन्चिंग के दौरान बोल रहे थे. वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा एयरटेल पेमेंट बैंक का शुभारंभ किया गया.

ट्राईः रिलायंस जियो की 4G स्पीड सबसे तेज, पीछे छोड़ा एयरटेल और वोडाफोन को

इस मौके पर सुनील भारती मित्तल ने कहा कि रिलायंस जियो की मुफ्त सेवाएं मुहैया कराने वाले ऑफर का असर सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स पर हुआ है. हालांकि एयरटेल का ग्राहक वर्ग काफी बड़ा होने और नए ऑफर पेश करने के चलते, उनपर इसका कम असर पड़ा है.

लेकिन रिलायंस जियो का यह कदम काफी खतरनाक है क्योंकि मुफ्त ऑफर की वजह से छोटी-छोटी टेलीकॉम कंपनियों का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा और केवल तीन-चार बड़ी कंपनियां ही बचेंगी. टेलीकॉम बाजार में प्रतिस्पर्धा समाप्त हो जाएगी और छोटी कंपनियों के सामने अपने अस्तित्व को बरकरार रखने का संकट आ जाएगा.

रिलायंस जियो या आइडिया के साथ टाई-अप कर सकता है वोडाफोन

उन्होंने आगे कहा कि एयरटेल अभी भी जियो के फ्री ऑफर का विरोध कर रही है और इसी के चलते टीडीसैट में इसको चुनौती दी गई है. आगामी 10 फरवरी को टीडीसैट में होने वाली सुनवाई में संभवता इस ऑफर को लेकर अन्य कंपनियों को न्याय मिल सकता है. 

एयरटेल पेमेंट बैंक

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एयरटेल पेमेंट बैंक का उद्घाटन करते हुए कहा कि यह बैंक पूरे देश में सेवाएं देगा और इसके खुलने से अन्य दूरसंचार कंपनियों के बैंकिंग सेक्टर में आने के रास्ते खुल जाएंगे. उम्मीद है कि अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स भी बैंकिंग सेक्टर में आ जाएं.

उन्होंने यह भी कहा कि एयरटेल पेमेंट बैंक न केवल दूरसंचार कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ाएगा बल्कि यह नए और परंपरागत बैंकों के बीच भी प्रतिस्पर्धा को बढ़ाएगा.

वोडाफोन का छोटू पैकः अनलिमिटेड कॉलिंग या डाटा के लिए रिचार्ज प्लान

वहीं, भारती एंटरप्राइजेज ग्रुप के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा कि दूरसंचार सेवाओं की तरह उनके समूह का यह बैंक देश में बैंकिंग सेवाओं से वंचित लोगों तक उनके मोबाइल के जरिये सस्ती और डिजिटल बैंकिंग सुविधा पहुंचाएगा.

इस बैंक में 3,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. इस बैंक में भारती एंटरप्राइजेज और कोटक महिंद्रा बैंक की 80 और 20 फीसदी की हिस्सेदारी है.

First published: 13 January 2017, 5:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी