Home » बिज़नेस » Surat Diamond businessmen selling masks, demand is increasing in new marriages
 

सूरत के डायमंड कारोबारी बेच रहे हैं लाखों के मास्क, नई शादियों में बढ़ रही है मांग

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2020, 10:18 IST

Coronavirus : भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और व्यापारिक गतिविधियों को बड़े पैमाने पर अनुमति दी जा रही है. कोरोना वायरस महामारी का सूरत के डायमंड कारोबार पर बुरा असर पड़ा है, कारोबारी किसी तरह अपना काम चला रहे हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार सूरत में एक आभूषण की दुकान उन ग्राहकों को टारगेट कर रही है जो महामारी के बीच शादी करने जा रहे हैं. सूरत में जौहरी 1.5 लाख से लेकर 4 लाख तक के हीरे जड़ित मास्क इन जोड़ों को बेच रहे हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार गुजरात में दुकान के मालिक कहते हैं "जब लॉकडाउन हटाया गया, एक ग्राहक जिसने अपने घर पर शादी की थी, हमारी दुकान पर आया और दूल्हा और दुल्हन के लिए एक मास्क की मांग की. हमने अपने डिजाइनरों को मास्क बनाने के लिए कहा, बाद में ग्राहक ने उस मास्क को खरीद लिया''. डायमंड शॉप मालिक ने कहा ''इसके बाद हमने इन मास्क की एक विस्तृत श्रृंखला बनाई क्योंकि लोगों को आने वाले दिनों में इनकी आवश्यकता होगी. इन मास्क को बनाने के लिए सोने के साथ शुद्ध हीरे और अमेरिकी हीरे का इस्तेमाल किया गया है."

सूरत के ज्वैलर्स कारीगरों की भारी कमी का भी सामना कर रहे हैं क्योंकि अधिकांश कारीगर अपने घरों को वापस जा चुके हैं. रिपोर्ट के अनुसार सूरत ज्वैलरी एसोसिएशन के सचिव विजय मंगुकिया ने कहा "सूरत में ज्वैलरी शॉप के मालिकों का कहना है कि वे नुकसान उठा रहे हैं क्योंकि सोने के कारीगर अपने मूल स्थानों पर लौट आए हैं और COVID19 के कारण सोने की मांग भी कम है." विजय मंगुकिया ने कहा "इनमें से ज्यादातर कारीगर पश्चिम बंगाल के हैं. हमारा खर्च तय हो गया है और मांग कम हो गई है. अगर यह जारी रहता है, तो ज्वैलर्स के लिए जीवित रहना मुश्किल हो जायेगा''.


पिछले महीने पुणे जिले के पिंपरी-चिंचवाड़ के निवासी, शंकर कुरडे ने खुद को COVID-19 महामारी के बीच 2.89 लाख की कीमत वाला सोने का मास्क बनाया था. शनिवार को सोने की कीमतें 49,100 रुपये से गिरकर 48,900 रुपये पर आ गई हैं, जबकि चांदी 51,50 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 51,950 रुपये हो गई. नई दिल्ली में 22 कैरेट सोने की कीमत 47,700 रुपये प्रति 10 ग्राम और चेन्नई में 46,920 रुपये हो गई.

सोने की कीमतों में आयी गिरावट, चांदी उछली, जानिए आज क्या हैं बाजार के भाव

First published: 11 July 2020, 10:10 IST
 
अगली कहानी