Home » बिज़नेस » Suresh Prabhu Civil Aviation Minister asks Airbus to make planes in India
 

सुरेश प्रभु ने फ्रांस की इस दिग्गज कंपनी से कहा 'मेक इन इंडिया' के तहत भारत में विमान बनाइए

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2018, 12:34 IST

देश के सिविल एविएशन मिनिस्टर सुरेश प्रभु ने एयरक्राफ्ट बनाने  वाली फ्रांस की दिग्गज कंपनी एयरबस से 'मेक इन इंडिया’ के तहत भारत में विमानों  का निर्माण करने का आग्रह किया है. नागर विमानन मंत्री प्रभु ने फ्रांस की अपनी मौजूदा यात्रा के दौरान शुक्रवार को टूलुज स्थित एयरबस के दफ्तर का दौरा किया. इस दौरान प्रभु ने कहा अगर एयरबस भारत में प्लेन बनाती है तो इससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे और यह दोनों देशों के हित में होगा.

मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्वीट कर कहा, "फ्रांस के टोलूज एयरबस परिसर का दौरा किया. भारतीय विमानन क्षेत्र भी बढ़ रहा है और क्षेत्रीय कनेक्टिविटी पर जोर देने से विमानों की मांग और अधिक बढ़ रही है. यह वैश्विक विमान निर्माताओं के लिए भी एक अवसर है."

ये भी पढ़ें-EVM को 'बलि का बकरा' बना रहे हैं राजनीतिक दल : मुख्य चुनाव आयुक्त

इसके साथ ही उन्होेने यह भी कहा, "मेक इन इंडिया के साथ इस अवसर को जोड़ने के लिए दोनों पक्षों के लिए जीत स्थिति पैदा होगी, जिससे भारत में रोजगार का सृजन होगा. उन्हें भारत में निर्माण के लिए प्रभावित किया. हम एक कार्ययोजना पर काम कर रहे हैं." बता दें कि मंत्री सुरेश प्रभु के पास नागरिक विमानन के अलावा वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय का प्रभार भी है.

बता दें कि वर्तमान में एयरबस के 300 से अधिक एयरक्राफ्ट भारत में उड़ रहे हैं वहीं 530 एयरक्राफ्ट के लिए ऑर्डर दिए गए हैं. इसके साथ कंपनी का भारतीय बाजार को लेकर अनुमान है कि है यहां अगले 20 सालों में (2017-2036) में देश को 1,750 नए एयरक्राफ्ट की आवश्यकता होगी.

First published: 3 June 2018, 12:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी