Home » बिज़नेस » suresh prabhu presents rail budget
 

#‎RailBudget2016‬: क्या-क्या दिया इस रेल बजट ने?

निखिल कुमार वर्मा | Updated on: 25 February 2016, 14:15 IST

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने मौजूदा एनडीए सरकार में अफना दूसरा रेल बजट पेश किया. किसी बड़ी योजना या आमूल बदलाव से दूर रहते हुए प्रभु के रेल बजट में तात्कालिक चुनौतियों से निपटने की चिंता झलक रही है. रेलमंत्री ने ज्यादा नई रेलगाड़ियों की भी घोषणा नहीं की है.

सबसे महत्वपूर्ण घोषणा के तहत उन्होंने कहा है कि रेलवे साल 2020 तक 90 फीसदी ट्रेनों की देरी पर काबू पा लेगा. रेलमंत्री के एक घंटा लंबे रेल भाषण की तमाम घोषणाएं यहां हम बिंदुवार दे रहे हैं:

1- तीन नई ट्रेनें: हमसफर, तेजस और उदय नाम से तीन नई ट्रेनें चलाने की घोषणा हुई है. हमसफर ट्रेन में सारे एसी कोच होंगे.

indian-railways-simon-yeo-flickr.jpg

2- ट्रेनों में 17 हजार बायो टॉयलेट्स बनाए जाएंगे. डिब्रूगढ़ राजधानी में पहला बायो टॉइलट इस्तेमाल किया जाएगा.‬

3- अहमदाबाद-मुंबई रूट को जापान की मदद से विकसित किया जाएगा.‬

4- अगले पांच सालों में भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) सस्ते दर पर रेलवे को 1.5 लाख करोड़ रुपए का कर्ज देगा.‬

5- ट्रेनों की लोवर बर्थ पर वरिष्ठ नागरिकों का कोटा 50 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है.‬

6- रेल मंत्री ने महिलाओं के लिए 24 घंटे की नई हेल्पलाइन सेवा शुरू करने का ऐलान किया है. इसका होगा 182.

suresh-prabhu-rail-budget.jpg

7- रेल मंत्री ने कहा कि 2016 के अंत तक 100 रेलवे स्टेशनों पर WI-FI की सुविधा होगी. दो साल में इसे बढ़ाकर 400 स्टेशनों कर दिया जाएगा.

8- रेलवे की सेवाओं और सुविधाओं में सुधार की दिशा में कदम उठाते हुए 311 स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है. 80 किलोमीटर प्रति घंटा की औसत स्पीड से यात्री गाड़ियों को चलाने का लक्ष्य है.

9- बीते साल में 1600 किलोमीटर रेल लाइन का विद्युतीकरण किया गया है. 2500 किलोमीटर ब्रॉडगेज का ठेका दिया जाएगा.

10- 2020 तक रेलमंत्रालय सबको आरक्षण मुहैया कराने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य पर काम कर रहा है. पिछले बजट से रेलमंत्रालय ने 8720 करोड़ रुपए बचाए हैं. इस साल 1.8 लाख करोड़ रुपए कमाई का लक्ष्य है.

rail-budget-lead.jpg

11- स्वच्छ भारत अअभियान की दिशा में काम करते हुए रेल मंत्रालय कई सामाजिक संगठनो से इसमें मदद लेगा. कई स्टेशनों पर इसका प्रभाव भी दिखने लगा है.

12- प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना मेक इन इंडिया के तहत देश में दो नए लोकोमोटिव कारखानों की स्थापना रेल मंत्रालय करेगा.

13- रेलवे के रोजमर्रा के काम में पारदर्शिता लाने के लिए लेर मंत्रालय और व्यापक तरीके से सोशल मीडिया का इस्तेमाल आने वाले समय में करेगा.

irctc.jpg

14- रेलमंत्री के मुताबिक उनका विभाग प्रति वर्ष औसतन 200 किलोमीटर नए रेलमार्ग का निर्माण कर रहा है.

15- रेलवे में कुल तेरह लाख दस हजार कर्मचारी काम करते हैं.

16- रेल मंत्री ने कहा, 1.20 लाख करोड़ रुपए रेल मंत्रालय इस वर्ष का पूंजीगत खर्च रहने की उम्मीद है जबकि रेलवे के नवीनीकरण के लिए 8.5 लाख करोड़ रुपए अगले पांच सालों में खर्च होगा.

17- पिछले साल की तुलना में इस वर्ष निवेश दोगुना हुआ है. इसका इस्तेमाल आधारभूत ढांचे को सुधारने के लिए किया जाएगा. मालगाड़ियों की रफ्तार बढ़ाई जाएगी.

First published: 25 February 2016, 14:15 IST
 
निखिल कुमार वर्मा @nikhilbhusan

निखिल बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले हैं. राजनीति और खेल पत्रकारिता की गहरी समझ रखते हैं. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से हिंदी में ग्रेजुएट और आईआईएमसी दिल्ली से पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा हैं. हिंदी पट्टी के जनआंदोलनों से भी जुड़े रहे हैं. मनमौजी और घुमक्कड़ स्वभाव के निखिल बेहतरीन खाना बनाने के भी शौकीन हैं.

पिछली कहानी
अगली कहानी